- सांसद के गांव भगवानपुर चट्टावन से होगी शुरुआत

-आज डीएम करेंगी योजना का शुभारंभ

Meerut। जो जिलाधिकारी कैशलेस इंडिया कैंपेन में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। उन्हें डिजिटल पेमेंट चैम्पियन्स ऑफ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। नीति आयोग ने देश के सभी जनपदों के डीएम को पत्र लिखकर डिजिटल पेमेंट स्कीम आरंभ करने के निर्देश दिए हैं। मेरठ में डिजिटल पेमेंट स्कीम का शुभारंभ रविवार से सांसद के गोद लिए ग्राम भगवानपुर चट्टावन से होगा।

डिजिटल पेमेंट के बताए 5 रास्ते

यही नहीं, नीति आयोग ने खासकर ग्रामीण आबादी को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। डीएम को भेजे पत्र में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने 5 रास्ते बताएं हैं। कैशलेस ट्रांजिक्शन के लिए इन 5 आसान उपाय से आम नागरिक भी कैशलेस इंडिया का हिस्सा बन सकता है।

1--Unified Payment Interface (UPI)-

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया द्वारा यह स्कीम संचालित हो रही है। स्कीम के तहत किसी भी बैंक में अकाउंट धारक, बैंक में रजिस्ट्रेशन कराकर ट्रांजिक्शन कर सकते हैं।

2--Unstructured Supplementary Service Data(USSD)-

साधारण फोन पर एसएमएस सर्विस के थ्रू पेमेंट का प्रावधान। #99* डायल कर निर्देशों का अनुपालन कर कैशलेस पेंमेंट किया जा सकता है।

3--Aadhaar Enabled Payments-आधार कार्ड पर दर्ज नंबर को बैंक अकाउंट से कनेक्ट कर आसान ट्रांजिक्शन हो सकता है।

4-ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है।

5-रुपे/क्रेडिट कार्ड/डेबिट

कार्ड/अन्य कार्ड्स के माध्यम से भी ई-पेमेंट किया जा सकता है।

---

प्रेरण से मिलेगी सफलता

11 सूत्रीय पत्र में जिलाधिकारियों को डिजिटल पेमेंट स्कीम के लिए प्रेरित किया। 'यू मस्ट बी द चेंज, यू विश टू सी इन द वर्ड'-महात्मा गांधी के इस स्लोगन को मंत्रालय ने इस पत्र पर आफीसर्स को मोटिवेट करने के लिए मेंशन किया है।

मिलेगा सम्मान

50 कैशलेस ग्रामसभाओं को प्रथम चरण में सम्मनित किया जाएगा, टारगेट पूरा करने वाले जनपद अवार्ड के अधिकारी होंगे।

सांसद के गांव से शुरूआत

डिजिटल पेमेंट स्कीम की शुरुआत मेरठ में सांसद राजेंद्र अग्रवाल के गोद लिए गए गांव भगवानपुर चट्टावन से शुरुआत होगी। रविवार को प्रात: डीएम बी चंद्रकला, सांसद और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में स्कीम के संचालन की औपचारिक घोषणा करेंगी। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अविनाश तांती के निर्देशन में स्कीम को इम्प्लीमेंट किया जाएगा।

---

नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट की स्कीम है। इसके तहत विभिन्न 5 माध्यमों से ग्रामीणों एवं जनसामान्य को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रेरित किया जाएगा। स्कीम की शुरूआत सांसद के गोद लिए गए ग्राम भगवानपुर चट्टावन से होगी।

-गौरव वर्मा, एडीएम, फाइनेंस, मेरठ