- प्रदेश भर में 114 ब्लड बैंक्स का हुआ था इंस्पेक्शन

- दर्जन भर से ज्यादा का कैंसिल हो सकता है लाइसेंस

LUCKNOW: फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफएसडीए) की ओर से ब्लड बैंक में चले रहे गोरखधंधे के खिलाफ दो हफ्ते पहले प्रदेश भर में चलाए गए अभियान में अब तक मिली रिपो‌र्ट्स में 30 ब्लड बैंकों में गंभीर खामियां सामने आई हैं। इसके बाद एफएसडीए ने इन सभी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। नोटिस का जवाब मिलने के बाद इन सबके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

अभी तक 105 रिपो‌र्ट्स मिली

बीती 7 अगस्त को राजधानी के कोहली ब्लड बैंक में किशोरों के खून के सौदे के खुलासे के बाद उसे सील कर दिया गया था। उसके बाद 10 अगस्त से एफएसडीए ने प्रदेश भर में प्राइवेट ब्लड बैंकों के खिलाफ अभियान चलाकर इंस्पेक्शन किया। इस अभियान में कई ब्लड बैंकों में तमाम गड़बडि़यां मिली। जिला स्तर से अधिकारियों ने इस निरीक्षण की रिपो‌र्ट्स एफएसडीए को भेज दी। जिनकी लगातार जांच की जा रही है। अब तक एफएसडीए को 105 रिपो‌र्ट्स मिली हैं। जिनमें से 70 की जांच हो चुकी है। इनमें से 30 में गंभीर खामियां मिली हैं। जिन्हें विभाग की ओर से नोटिस जारी की जा रही है। इनमें से लगभग आधी में ऐसी अनियमितताएं मिली हैं, जिनसे उनके लाइसेंस भी कैंसिल हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें 14 ऐसी ब्लड बैंक हैं जिनके यहां पर माइनर कमियां मिली हैं। इन सबको चेतावनी जारी की जाएगी।

कोहली को देना होगा हफ्ते भर का समय

एफएसडीए के अधिकारियों के अनुसार नोटिस पाने वाली सभी ब्लड बैंकों को पत्र प्राप्ति के हफ्ते भर के अंदर अपना पक्ष रखना होगा। अगर उन्होंने हफ्ते भर में अपना पक्ष नहीं रखा तो एफएसडीए अपनी तरफ से कानून के तहत कार्रवाई करेगा। उधर किशोरों के खून का सौदा करने वाली ब्लड बैंक को एफएसडीए की टीम ने नोटिस जारी किया है। ब्लड बैंक बंद होने और मैनेजर वीके भटनागर के जेल में होने के कारण एफएसडीए की टीम ने जेल में ही उसे नोटिस की कॉपी रिसीव कराई। जिसके कारण कोहली के मालिकों को भी हफ्ते भर में जवाब दाखिल करना होगा। कोहली ब्लड बैंक से जब्त किया गया 38 यूनिट ब्लड केजीएमयू प्रशासन को सौंप दिया गया था जहां पर 6 ब्लड बैंक में हीमोग्लोबिन ही कम निकला था। जबकि कम हीमोग्लोबिन होने पर डोनर से ब्लड लिया ही नहीं जा सकता। यह कानूनन जुर्म और इसी कारण कोहली ब्लड बैंक के मैनेजर सहित अन्य स्टाफ जेल में हैं।

जिलों से रिपो‌र्ट्स आ रही हैं और उनकी जांच की जा रही है। बड़ी संख्या में गड़बडि़यां मिल रही हैं। संबंधित ब्लड बैंकों को नोटिस भी जारी की जा रही है। नोटिस का जवाब मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

- एके मेहरोत्रा,

ड्रग कंट्रोलर, एफएसडीए