RANCHI : रांची समेत राज्य के सभी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए अधिसूचना होली के बाद जारी की जाएगी, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से शनिवार को फाइनल मतदाता सूची प्रकाशित किए जाने की उम्मीद है। इधर, राजभवन को इससे संबंधित प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारियों पर आयोग काम कर रहा है। निर्वाचन की तिथियों पर राजभवन की मुहर लगने के बाद आयोग नामांकन पत्र भरने, मतदान तथा मतगणना आदि की तिथियों की विधिवत घोषणा करेगा।

दलीय आधार पर चुनाव

झारखंड में पहली बार दलीय आधार पर महापौर, उप महापौर, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद के लिए अप्रैल में प्रस्तावित शहरी स्थानीय निकायों के लिए सरकार ने नियमावली तैयार कर ली है। राज्य के 42 शहरी निकायों में से 34 के लिए चल रही इस चुनावी प्रक्रिया को नए सिरे से कराने की कड़ी में झारखंड नगरपालिका निर्वाचन एवं चुनाव याचिका नियमावली -2012 की 21 बिंदुओं में संशोधन किया गया है।

राजनीतिक दलों के साथ जल्द बैठक

चुनाव कुल 817 पदों के लिए होंगे, जिनमें महापौर/अध्यक्ष और उप महापौर/उपाध्यक्ष के 34-34, जबकि वार्ड पार्षदों के 749 पद के लिए चुनाव लड़े जाएंगे। नियमावली के अनुसार वार्ड पार्षद पद के प्रत्याशी किसी भी वार्ड से चुनाव लड़ सकेंगे। निर्वाचन से संबंधित लगभग सभी प्रक्रिया पूरी कर चुका झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग अब शीघ्र ही राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव की तिथियों, राजनैतिक दलों की मान्यता, चुनाव चिह्न आदि मसलों समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा करेगा। शनिवार को जिला स्तर पर मतदाता सूची प्रकाशित कर दिए जाने की संभावना है।

अप्रैल के दूसरे हफ्ते में होगा चुनाव

चुनाव जहां अप्रैल के दूसरे हफ्ते में कराए जाने का संकेत है, वहीं दो मई तक संबंधित निकायों को पुनगर्ठित कर दिए जाने की तैयारी है। चुनाव प्रक्रिया में तकरीबन 45 से 55 दिनों का समय लगता है। गौरतलब है कि रांची नगर निगम का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो जाएगा। रांची सहित राज्य के 33 नगर निकायों में चुनाव होना है। इन निकायों में 2013 में चुनाव कराया गया था। इनका कार्यकाल अप्रैल 2018 में पूरा हो रहा है।

मई फ‌र्स्ट वीक में होगी पहली बोर्ड मीटिंग

रांची नगर निगम का कार्यकाल अप्रैल महीने में पूरा हो जाएगा। उसके बाद मई महीने के पहले सप्ताह में बोर्ड की बैठक कर लेनी है। इस हिसाब से निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर ली है। इसलिए किसी भी हाल में 30 अप्रैल तक चुनाव से लेकर रिजल्ट तक की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। ताकि मई महीने के पहले सप्ताह में बोर्ड की बैठक सही समय पर कराई जा सके।