ऑरगेनिक रिसाइकिल सिस्टम कंपनी ने निगम में जमा की रिवाइज डीपीआर

कूड़ा निस्तारण से कंपनी बनाएगी सीएनजी

Meerut। कूड़ा निस्तारण प्लांट शुरू होने में अभी और समय लगेगा। क्योंकि पहली वाली डीपीआर पर शासन ने आपत्ति लगा दी थी। गुरुवार को मुंबई की ऑरगेनिक रिसाइकिल सिस्टम कंपनी ने नगर निगम में दोबारा से अपनी डीपीआर जमा की है। डीपीआर जमा होने के बाद अब नगर निगम शासन को मंजूरी के लिए भेजेगा वहां से मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू हो पाएगा।

कूड़े का होगा निस्तारण

पहले कंपनी को 800 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण कर सीएनजी बनानी थी। लेकिन अब कंपनी केवल 400 मीट्रिक टन कूड़े का निस्ताण करेगी। शहर में रोजाना 800 से 1 हजार मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है।

कूड़े से बनाएगी बिजली

सीएनजी के अलावा कंपनी कूड़े का निस्तारण को बिजली का उत्पादन करेगी। उस बिजली उत्पादन से कंपनी केवल प्लांट ही चलाएगी। इस प्लांट को लगाने में कंपनी को 120 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

निगम लीज पर देगा जमीन

कंपनी को नगर निगम एक रुपये के हिसाब से लीज पर जमीन उपलब्ध कराएगा। 15 एकड़ भूमि पर यह कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाया जाएगा।

उपयोग में आएगा कूड़ा

कूड़ा निस्तारण के बाद जो कचरा निकलेगा उसको सीमेंट व उससे बनने वाले उत्पादों के काम आएगा। 400 मीट्रिक टन कूड़ा निस्तारण के बाद छह से सात हजार कंपोस्ट निकलेगा।

कंपनी ने दोबारा से कूड़ा निस्तारण प्लांट की रिवाइज डीपीआर जमा की है। डीपीआर को शासन की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद प्लांट शुरू हो पाएगा।

मनोज कुमार चौहान, नगर आयुक्त