15 दिनों में मिल जाएगा पासपोर्ट
केंद्र सरकार ने पासपोर्ट बनवाने को लेकर उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत देने का एलान किया है। अभी तक नया पासपोर्ट बनने पर काफी दिक्‍कतें आती थीं। ऐसे मे मोदी सरकार पासपोर्ट बनवाने में होने से वाली देरी को कम करने के लिए नई योजना ला रही है जिसके तहत आप एप्लाई करने के 15 दिनों के भीतर अपना पासपोर्ट नजदीकी डाकघर से हासिल कर सकेंगे।

15 दिनों के भीतर पोस्‍ट ऑफिस से मिल जाएगा आपका पासपोर्ट
डाक विभाग हो गया तैयार
इस नए नियम को लेकर डाक विभाग तैयारी में जुट गया है। डाक विभाग विदेश मंत्रालय के सहयोग से देशभर में अपने डाकघरों से इसे जारी करने की तैयारी कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत पासपोर्ट डिलीवरी और एड्रेस वेरिफिकेशन में जितनी संभव मदद होगी, वो डाकघर मुहैया कराएंगे।

पासपोर्ट आवेदको की संख्‍या बढ़ी

खबरों के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत दिल्ली समेत कुछ बड़े शहरों के डाकघर से की जाएगी। सरकार का मानना है कि जितनी संख्या में पासपोर्ट के लिए आवेदन आ रहे हैं उन्हें समय से डिलीवर करने के लिए मैनपावर की भारी कमी है इसलिए इस प्रोजेक्ट में डाकघर की मदद लेने का फैसला लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, इसी के मद्देनजर डाक विभाग को प्रोसेसिंग और डिलिवरी की जिम्मेदारी दिए जाने की तैयारी है। ये पायलट प्रोजेक्ट सफल रहता है तो इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

Personal Finance News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk