>- भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के ऑफिसर्स ने कमिश्नर, डीएम, एसएसपी के साथ हुई मीटिंग में किया प्रजेंटेंशन

KANPUR: हैदराबाद और दिल्ली की तर्ज पर शहर में ट्रैफिक दौड़ेगा। इसका खाका शहर के आला ऑफिसर्स ने तैयार कर लिया है। उन्होंने ट्रैफिक रुल्स तोड़कर रोड्स और चौराहों पर अराजकता मचाने वाले वाहनसवारों को सबक सिखाने की भी तैयारी कर ली है। जेब्रा क्रॉसिंग पार करते ही गाडि़यों का अब ऑटोमैटिक चालान होगा। यानि की अब सिटी की रोड्स पर कोई धमाचौकड़ी नहीं मचा पाएगा। जिससे की एक्सीडेंट्स की संख्या में भी कमी आएगी।

वीआईपी रोड, मॉलरोड से शुरुआत

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने को लेकर थर्सडे को कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन ने एडमिनिस्ट्रेशन, केडीए, नगर निगम, पुलिस व ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर्स संग कैम्प ऑफिस में मीटिंग की। मीटिंग में भारत इलेक्ट्रिॉनिक लिमिटेड के प्रबन्धक ने हैदराबाद में चौराहों पर संचालित सिग्नलों, कन्ट्रोल आदि की जानकारी दी। शहर में शौर्य ऊर्जा व बिजली से सिग्नल लाइटों का संचालन किया जाएगा। कमिश्नर ने वीआईपी रोड और मॉलरोड के चौराहों के ट्रैफिक सिग्नलों से संबंधित भ्0 प्वाइंट का प्रपोजल पेश करने को कहा। वहीं मुकेश शर्मा ने ट्रैफिक एनफोर्समेंट सिस्टम के बारे में बताया। कमिश्नर ने वीआईपी रोड व मॉलरोड में ट्रैफिक सिग्नलों के अलावा अन्य कार्य कराए जाने के लिए एसपी ट्रैफिक को एजेंसी के साथ मिलकर सर्वे करने और रिपोर्ट देने को कहा। जिससे की बहुत जल्द ही आगे का काम शुरू किया जा सके।

अवस्थापना निधि से भी काम

कमिश्नर ने कानपुर के अन्य चौराहों के ब्यूटीफिकेशन हेतू प्राइवेट ऑर्गनाइजेशन, एजेंसीज के पदाधिकारी अनूप शर्मा, आत्माराम खक्षी, संजीव कुमार झुनझुनवाला, विनायक आदि से जानकारी करने को कहा। इसके साथ ही केडीए ऑफिसर्स को प्राइवेट ऑर्गनाइजेशन को इन चौराहों की लिस्ट उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश दिए। चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नलों को संचालित करने के लिए कन्ट्रोल रुम व प्रशिक्षण के लिए भी निर्देश दिए। तीन साल की वारंटी व मेंटीनेंस की बजाए एजेंसी से बात कर मेंटीनेंस भ् साल कराए जाने को कहा। कमिश्नर ने बजट की कमी होने पर अवस्थापना निधि से कार्य कराए जाने को कहा। इसके लिए केडीए, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य संबंधित डिपार्टमेंट की टीम बनाने को कहा।

हाईवे पर फ् मॉडल स्थान बनेंगे

हाइवे पर ओवरब्रिजेज के नीचे खाली पड़ी जगहों पर अतिक्रमण कर लिया गया। इसको हटाया जाएगा। अतिक्रमण हटाकर फ् जगहों मॉडल के रुप में विकसित करने और 8 जगहों पर चिन्हि्त करके पब्लिक के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रपोजल बनाने को कहा। हाईवे के दोनों ओर प्लांटेशन और लाइट्स लगाकार जगमगाने का भी निर्देश दिया।

जलनिगम बना अड़ंगा

मीटिंग में नगर निगम द्वारा भ्ब् चौराहों पर बनाई जा रही स्टॉप लाइन व जेब्रा क्रॉसिंग की भी समीक्षा की गई। जिसमें बड़ा चौराहा, लालइमली, कर्नलगंज, कारसेट, किदवई नगर सहित ख्म् चौराहों पर स्टॉप लाइन व जेब्रा कॉसिंग बन जाने की जानकारी दी गई। देवकी टाकीज, नीरक्षीर चौराहा, डबलपुलिया चौराहा पर जलनिगम का खुदाई कार्य अधूरा होने से इन चौराहों को चमकाया नहीं जा सका। मीटिंग में डीएम डा.रोशन जैकब, एसएसपी, म्यूनिसिपल कमिश्नर, एसपी ट्रैफिक सहित अन्य डिपार्टमेंट्स के ऑफिसर मौजूद थे।