>-एलपीजी कंज्यूमर्स के लिए इंडेन ऑयल, भारत गैस, भारत पेट्रोलियम और एचपी ने बनाई स्मार्ट फोन एप्लीकेशंस

-गूगल प्ले स्टोर से कंज्यूमर्स कर सकते हैं डाउनलोड

-अब वेबसाइट भी खोलने की जरूरत नहीं, स्मार्ट फोन से दो मिनट में कराएं बुकिंग

manoj.khare@inext.co.in

KANPUR : एलपीजी कंज्यूमर्स के लिए सप्ताह का पहला दिन काफी खास है। एक तरफ तो अपनी मांगों को लेकर गैस एजेंसीज वाले ट्यूजडे से हड़ताल पर जा रहे हैं। भले ही ये उनके लिए बुरी खबर है। पर इस बीच एक अच्छी खबर ये है कि एलपीजी कंपनीज ने अपने कंज्यूमर्स से जुड़ने का 'स्मार्ट तरीका' खोज लिया है। अब एलपीजी कंज्यूमर्स को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मोबाइल एप्लीकेशंस के जरिए लोगों तक हर इंफॉर्मेशन बड़ी आसानी से पहुंच जाएगी। इंडेन, भारत गैस, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम चारों कंपनीज ने अपने लाखों कंज्यूमर्स के लिए ये फैसिलिटीज शुरू कर दी है। जिससे शहर के लाखों कंज्यूमर्स को आराम मिल जाएगा। बता दें कि पिछले दिनों शहर में एलपीजी गैस कनेक्शन मिलने में देरी को लेकर कई शिकायतें सप्लाई ऑफिस में दर्ज कराई गई थीं। कंज्यूमर्स के मुताबिक उनको कनेक्शन के लिए कई-कई दिनों तक एजेंसीज के चक्कर काटने के बाद भी कनेक्शन नहीं मिला था। ऐसे लोगों की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिल गया है।

स्पेशल एप का कमाल

एलपीजी गैस कंपनीज ने लक्ष्य योजना के तहत एक स्पेशल एप तैयार करवाया है जिससे कंज्यूमर्स को गैस कनेक्शन समेत तमाम कामों के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा और न ही एजेंसीज के चक्कर लगाने पड़ेंगे। यानि की अगर आप डिजिटली परफेक्ट हैं तो फिर कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल स्पेशल एप के जरिए कंज्यूमर्स अपने गैस सिलेंडर से रिलेटेड सभी इंफॉर्मेशन को एंड्राइड फोन के माध्यम से कुछ सेकेंड में जान सकेंगे। कंपनीज ने गूगल प्ले स्टोर पर ये एप कंज्यूमर्स के लिए अवेलेबल करा दी है। जिसको कंज्यूमर्स फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। बहुत जल्दी सभी कंपनियां ये सुविधा अपने ग्राहको को देने लगेंगे। यूपी गैस वितरक संघ के महामंत्री भारतीश मिश्रा ने बताया कि इंडेन की इस स्पेशल फैसिलिटीज से लाखों कंज्यूमर्स को आराम मिल जाएगा। समय के साथ कंपनियां अपने को अपडेट कर रही हैं।

क्या-क्या होगा एप के जरिए?

गैस कनेक्शन के लिए एप्लीकेशन, सिलेंडर रिफिलिंग, कंम्प्लेंट्स, गैस एजेंसी रेटिंग करने जैसी फैसिलिटीज इस एप के जरिए मिलेंगी। ये सर्विस पाने के लिए एंड्रायड मोबाइल यूजर्स को अपने मोबाइल में इस एप को डाउनलोड करना होगा। इस स्पेशल एप के जरिए इंडियन ऑयल को ये भी बड़े आराम से मालूम चल जाएगा कि कौन सी एजेंसी कंज्यूमर्स को परेशान कर रही है और कौन सी कंज्यूमर्स के हित में काम कर रही है। ये सबकुछ पता चल जाएगा। क्योंकि एप के जरिए आप अपनी एजेंसी को रेटिंग भी दे सकेंगे।

------------------

कैसे करेंगे डाउनलोड?

मोबाइल एक्सपर्ट अनूप सिंह भदौरिया ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर के सर्च ऑप्शन में जाइए। वहां इंडेन गैस बुकिंग को इंग्लिश के शब्दों में टाइप कीजिए। फिर इंडेन, भारत पेट्रोलियम, एचपी आदि जिस कंपनी के आप कंज्जूमर्स हैं, का एप खुल जाएगा। फिर इंस्टॉल पर क्लिक करते ही आपकी मेल आईडी मांगी जाएगी। मेल आईडी और पासवर्ड भरते ही आपके एंड्राइड फोन पर डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। बस कुछ देर में ओके लिखकर आएगा और आपकी एप्लीकेशन डाउन लोड हो जाएगी। इसके बाद आपको कंज्यूमर आईडी बनानी होगी। जिसका पासवर्ड आपको चूज करना होगा फिर उसमें कई ऑप्शन दिखने लगेंगे, आपको जिसकी काम की जरूरत है। उस पर क्लिक करिए और मांग के अनुरूप ब्लैंक स्पेस फिल करते चाहिए और चुटकियों में आपकी कई समस्याओं का सॉल्यूशन मिल जाएगा।

-----------------

गैस कंपनीज की स्पेशल एप से कंज्यूमर्स को काफी सहूलियत हो जाएगी। एजेंसी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

विशाल कुमार, बिजनेसमैन

अब कम से कम कंज्यूमर्स को एजेंसी के चक्कर तो कम लगाने पड़ेंगे। जल्द ही दूसरी एजेंसी को भी ऐसी एप बनानी चाहिए।

राजीव कपूर, सर्विसमैन्र

मुझको लगता है कि एलपीजी कंपनियों की ये काफी अच्छी पहल है। इससे एजेंसी वालों को भी आराम हो जाएगा।

विक्रम कपूर, बिजनेसमैन