Meerut: रोडवेज बस में सफर के दौरान किराए के लिए कैश देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने अंगूठे के माध्यम से ही बस का किराया अदा कर सकेंगे। इसके लिए यात्री का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इस सुविधा के जरिए यात्री कैशलेस सफर का भी आनंद ले सकेंगे। हालांकि, शुरुआत में यह सुविधा एसी और लग्जरी बसों में मिलेगी। बाद में सभी एक्सप्रेस बसों में लागू की जाएगी।

 

थंब से पेमेंट के लिए ये है जरूरी

- यात्री का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

- साथ ही यात्री का एटीएम कार्ड भी बना होना चाहिए।

 

ऐसे दे सकेंगे किराया

- यात्री को टिकट मशीन में अपना अंगूठा लगाना होगा।

- उसके बाद अपने एटीएम का पिन कोड अंकित करना होगा।

- अंगूठे के निशान से आधार नंबर की पहचान होगी।

- पहचान के बाद यात्री के बैंक खाते से पैसे कट जाएंगे।

- इसके बाद परिचालक बकायदा यात्री को टिकट जारी करेंगे।

 

 

अभी इस योजना का मुख्यालय स्तर पर ट्रायल किया जा रहा है। योजना का मकसद रोडवेज के सफर को कैशलेस बनाना है। जल्द ही यह योजना सभी रीजन में लागू की जाएगी।

- परवेज बशीर, एआरएम


 

 

 

ईटीएम में होगा बदलाव

यात्री के बैंक अकाउंट से किराया हासिल करने के लिए रोडवेज अपनी ईटीएम में बदलाव करेगा। नई मशीन में डेबिट कार्ड स्वैपिंग समेत थंब इंप्रेशन की सुविधा रहेगी। इससे रोडवेज अपनी अधिक से अधिक आय को ऑनलाइन माध्यम से सीधे रोडवेज के सरकारी अकाउंट में जमा करेगा।

 

कोटस-

इस योजना का सभी प्रकार के यात्रियों को लाभ मिलेगा खासतौर पर नौकरी पेशा और बिजनेस के उददेश्य से बसों में सफर करने वाले यात्रियों को इसका अधिक लाभ मिलेगा।

- दीपक, यात्री

 

कई बार जेब में कैश नही होता है। एटीएम तक जाने में बस भी छूट जाती है ऐसी स्थिति में यह योजना बहुत फायदेमंद रहेगी।

- दिलशाद, यात्री

 

इस योजना से फुटकर पैसों की परेशानी में सबसे अधिक लाभ मिलेगा। कई बार परिचालक और यात्रियों के बीच खुले पैसों को लेकर झड़प हो जाती है इस सुविधा से यह परेशानी खत्म हो जाएगी।

- दर्शन सिंह