- 10 से ज्यादा इलाकों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

- 7 दिन में कैमरों का हो जाएगा इंस्टॉलेशन

- 20 से ज्यादा वार्डो को किया जाएगा कवर

DEHRADUN: कूड़े की निगरानी के लिए अब नगर निगम सिटी में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल करने जा रहा है। सिटी के अलग-अलग इलाकों में क्0 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाने की कवायद चल रही है। इन सभी कैमरों की मॉनिटरिंग निगम के कंट्रोल रूम से की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे लगाने का मकसद इस बात की निगरानी करना है कि सिटी में निर्धारित स्थानों पर ही कूड़ा डाला जा रहा है या नहीं। इसके अलावा कूड़ेदान की जगह सड़कों पर कौन कूड़ा डाल रहा है यह भी साफ हो जाएगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण्ा अहम वजह

बाताते चलें कि शहर में तमाम मुख्य सड़कों पर निगम ने कूड़ा कलेक्शन सेंटर बनाए हुए हैं या बड़े कूड़ेदान रखे हुए हैं। यहां पूरा दिन गंदगी बिखरी रहती है। कूड़ेदान भरे रहते हैं और सड़क पर कूड़ा बिखरा रहता है। इससे न केवल सिटी की छवि खराब हो रही थी, जन स्वास्थ्य पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। चार फरवरी से दून में स्वच्छता सर्वेक्षण भी होना है। यदि सफाई का यही हाल रहा तो दून सर्वेक्षण में पिछड़ सकता है। ऐसे में निगम की कोशिश है कि सिटी में बेतरतीब कूड़े पर अंकुश लगाया जा सके।

पहले लग चुके जीपीएस

कूडे़ की समस्या से निपटने के लिए निगम ब्भ् से ज्यादा कूड़ा वाहनों पर जीपीएस लगा चुका है। जीपीएस लगने से यह पता लग सकेगा कि कूड़ा वाहन कहां जा रहे हैं और कैसे काम कर रहे हैं। इसी क्रम में अब कूड़ेदानों के ऊपर सीसीटीपी लगाने की तैयारी की जा रही। इनमें चकराता रोड, राजपुर रोड, जीएमएस रोड, सहारनपुर रोड, पंडितवाड़ी एफआरआई के सामने, कांवली रोड समेत हरिद्वार रोड और ईसी रोड के बड़े कूड़ेदान शामिल हैं।

नियम तोड़ा तो कार्रवाई

नगर निगम के अनुसार इस योजना के कई फायदे होंगे। साथ ही यह पता लगाया जा सकेगा कि किस समय ज्यादा कूड़ा पड़ रहा और कौन लोग हैं जो कूड़ेदान के बजाए सड़क पर कूड़ा फेंक रहे हैं। इस तरह के लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

--------------------------------

लगातार कूड़े को लेकर शिकायत आ रही थी, इसके लिए सीसीटीवी कैमरों को व्यवस्था की गई है। आगे कुछ और कैमरे भी लगाए जाएंगे।

रवनीत चीमा, नगर आयुक्त, देहरादून।

अंडर ग्राउंड डस्टबिन या सूअर बाड़ा

शहर के अलग-अलग इलाकों में बनने वाले अंडर ग्राउंड डस्टबिन सुअरों का अड्डा बन कर रह गए हैं। दरअसल निगम ने शहर में जगह-जगह अंडर ग्राउंड डस्टबिन के लिए एक प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया है। लेकिन, कंपनी ने शहर में जहां तहां काम आधा छोड़ दिया और इन अधूरे निमार्ण कार्य से लोगों ने इनमें कूड़ा डालना शुरू कर दिया है। यह निगम के लिए और मुसीबत खड़ी करते जा रहे हैं।