- शहर में शुरू हुई Charter plane व helicopter की booking service

- एक call पर चंद घंटों में आपके लिए हाजिर होगी aircab service

- आई एक्सक्लूसिव

GORAKHPUR: यात्रा के लिए सड़क और रेल मार्ग पर डिपेंड रहने वाला गोरखपुर भी अब बड़े शहरों की तरह हवा से बातें करने लगा है। शहर से शुरू हुई तमाम फ्लाइट्स और एयर एंबुलेंस ने गोरखपुराइट्स को हवाई यात्रा की सुगम सुविधा मुहैया करा दी है। यहां के एयरपोर्ट के विस्तार के साथ ही एयरलाइंस कंपनियों व एयरकैब कंपनियां भी लगातार आती जा रही हैं। हवाई यात्रा की बढ़ती इन सुविधाओं के बीच अब एक नई फैसिलिटी शहरवासियों के इंतजार में है। जल्द ही यहां से इमरजेंसी यात्रा के लिए प्राइवेट चार्टर प्लेन व हेलीकॉप्टर लिए जा सकेंगे। चार्टर प्लेन व हेलिकॉप्टर प्रोवाइड कराने वाले एयरकैब एविएशन ने यहां पर बुकिंग भी शुरू कर दी है।

घंटे के हिसाब से होगा चार्ज

वैसे चार्टर प्लेन व हेलीकॉप्टर के लिए भी एयर एंबुलेंस की तरह कोई फिक्स चार्ज नहीं है। बल्कि इसका चार्ज आपको बुकिंग फैक्टर्स और घंटे के हिसाब से देना होगा। बता दें, चार्टर प्लेन व हेलीकॉप्टर में बुकिंग चार्ज कई फैक्टर्स पर डिपेंड करता है। अगर हेलीकॉप्टर की बात करें तो इसमें सिंगल इंजन और डबल इंजन दो तरह के हेलीकॉप्टर्स की बुकिंग होती है। इसी तरह चार्टर प्लेन के लिए भी प्रॉपेलर बेस (एपीआर टाइप) या फिर जेट इंजन लगे चार्टर प्लेन अवलेबल होते हैं। इसके साथ ही एयरक्राफ्ट व हेलीकॉप्टर की सीटिंग कैपेसिटी और बुकिंग डिस्टेंस जैसे तमाम क्राइटेरियाज पर भी बुकिंग चार्ज डिपेंड करता है।

helicopter के option

हेलीकॉप्टर दो तरह के इंजन वाले होते हैं। एक सिंगल इंजन और दूसरा डबल इंजन। सिंगल इंजन की तुलना में डबल इंजन हेलीकॉप्टर की बुकिंग में करीब 40 से 50 प्रतिशत तक रेट अधिक होता है। इसकी वजह है कि सिंगल इंजन वाला हेलीकॉप्टर पूरी तरह सेफ नहीं होता। जबकि डबल इंजन में अगर कोई टेक्निकल प्रॉब्लम आ गई तो उड़ान के दौरान ही दूसरा इंजन स्टार्ट हो जाता है। इससे क्रैश का कोई खतरा नहीं रहता। जबकि सिंगल इंजन में इस तरह की कोई सुविधा नहीं होती। शहर में इस समय एयरकैब एविएशन डबल इंजन वाले चार से 12 सीटर तक के हेलीकॉप्टर अवलेबल करा रही है।

charter plane की खासियत

इसी तरह चार्टर प्लेन भी दो तरह के होते हैं। एक प्रॉपेलर बेस (एपीआर टाइप) और दूसरे जेट इंजन एयरक्राफ्ट। इनमें भी जेट इंजन एयरक्रफ्ट की बुकिंग काफी महंगी होती है। इसकी वजह है कि जेट इंजन की टेक्नोलॉजी तो बेहतर होती ही है। साथ ही इसकी स्पीड व सीटिंग कैपेसिटी भी काफी अच्छी होती है। जबकि प्रॉपेलर बेस की स्पीड व उड़ान कम होती है।

आसमान से उतरेगा दूल्हा

शहर से चार्टर प्लेन व हेलीकॉप्टर बुकिंग शुरू होने से यहां एक अन्य ट्रेंड के शुरू होने की उम्मीद भी है। बड़े शहरों में शादी-ब्याह के दौरान लोगों ने दूल्हे को हेलीकॉप्टर से उतरते देखा होगा। लेकिन अब यहां भी ये स्टाइल देखने को मिलेगा। शहर में भी तमाम ऐसे लोग हैं जो महंगी गाडि़यों और बग्गी की बुकिंग से ज्यादा हेलीकॉप्टर का ऑप्शन बेहद पसंद करेंगे। अगर आप अपनी शादी को और भी यादगार बनाना चाहते हैं तो आप भी अपनी बारात के लिए भी हेलीकॉप्टर की बुकिंग करा सकते हैं। बस हेलीकॉप्टर उतरने के लिए जगह व हेलीपैड की व्यवस्था आपको करनी होगी।

आसमान से बरसेंगे फूल

इतना ही नही,ं शादी या फिर अन्य फंक्शंस पर फ्लावर गन का तरह ही अब गोरखपुराइट्स हेलीकॉप्टर से अपनी पसंद की जगह पर फूलों की बरसात करा सकेंगे। इसके लिए भी आपको हेलीकॉप्टर की बुकिंग करानी होगी और आपकी ओर से फिक्स जगह और टाइम पर आसमान से हेलीकॉप्टर फूल बसराएगा।

24 घंटे होगी बुकिंग

- बुकिंग के लिए आपको सिविल एयरपोर्ट पर करना होगा संपर्क

- ऑनलॉइन बुकिंग के लिए www.airclubaviation.com पर भी जा सकते हैं।

वर्जन

मेट्रोपॉलिटन शहरों की तरह गोरखपुर में भी एयरकैब व हेलीकॉप्टर की बढ़ती डिमांड को देखकर ये सर्विस यहां शुरू कर दी गई है। इसकी बुकिंग भी आना शुरू हो गई है। रिस्पॉन्स अच्छा रहा तो यहां एयरकैब से संबंधित और भी सर्विसेज शुरू की जाएंगी।

- अक्षय कुमार- मैनेजिंग डायरेक्टर, एयरकैब एविएशन