- 24 घंटे के भीतर पुलिस देगी कार्रवाई की रिपोर्ट

- देश में सबसे पहले यूपी पुलिस ने की शुरुआत

GORAKHPUR: महिलाओं के साथ होने वाले उत्पीड़न की शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कराई जा सकेंगी। महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने विकल्प पोर्टल की शुरुआत की है। इस पर होने वाली शिकायत पर 24 घंटे के भीतर पुलिस कार्रवाई का रिजल्ट बताएगी। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इससे उन सभी महिलाओं को न्याय मिल सकेगा जो किसी न किसी वजह से घरों से बाहर निकल नहीं पातीं।

पुलिस अधिकारी कराएंगे प्रचार-प्रसार

उत्तर प्रदेश पुलिस महिला सम्मान प्रकोष्ठ की ओर से महिलाओं संबंधी अपराधों की रोकथाम के लिए देश का पहला वेब पोर्टल बनाया गया है। प्रदेश पुलिस ने इसे विकल्प पोर्टल का नाम देते हुए सभी जिलों में प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी जिला पुलिस प्रमुखों को सौंपी है। ऑनलाइन प्रमोशन करते हुए अफसर इससे जुड़ने की अपील लोगों से कर रहे हैं।

ऐसे कर सकेंगी शिकायत

- शिकायत दर्ज कराने के लिए पीडि़त महिला को www.ह्वश्चश्चश्रद्यद्बष्द्ग.द्दश्र1.द्बठ्ठ लॉगइन करना होगा।

- इसमें हिंदी और अंग्रेजी भाषा को चुनने का ऑप्शन नजर आएगा।

- पीडि़त के जिले और थाना का नाम देना होगा।

- अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता और ष्ड्डश्चष्द्धड्ड कोड भरने के बाद सबमिट करने का ऑप्शन आएगा। शिकायत सबमिट करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरीफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।

- वेरीफिकेशन होने पर अपनी लिखित शिकायत, वीडियो या फोटो अपलोड करके दर्ज कराई जा सकेगी।

- किसी तरह का आपत्तिजनक वीडियो, फोटो अपलोड करने की पूरी मनाही है।

- व्यू विकल्प पर जाकर शिकायतकर्ता संतुष्ट या असंतुष्ट होने का ऑप्शन भी चुन सकेंगी।

24 घंटे के भीतर कार्रवाई का रिजल्ट

पीडि़त के शिकायत दर्ज कराने के 24 घंटे के भीतर उसका रिजल्ट सामने होगा। यूनिक कंप्लेन आईडी से शिकायत पर की गई कार्रवाई की प्रगति रिपोर्ट जानने में सहूलियत होगी। संबंधित मामलों में लोकल पुलिस 24 घंटे के भीतर अपनी कार्रवाई से अवगत कराएगी। कार्रवाई को बेवसाइट पर अपलोड करना होगा।

95 प्रतिशत निस्तारण का दावा

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि विकल्प पोर्टल ने काम करना शुरू कर दिया है। इसमें दर्ज होने वाली शिकायतों में ज्यादातर के निस्तारण के दावे अधिकारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि अभी तक 95 प्रतिशत शिकायतें निस्तारित कराई जा चुकी हैं। 48 प्रतिशत शिकायतें ग्रामीणों क्षेत्रों से सामने आई हैं। महिला सम्मान प्रकोष्ठ की हेल्प लाइन नंबर 9454401149 की सेवा सात दिन 24 घंटे मिल रही है।