- पासपोर्ट में एप्वाइंटमेंट जल्दी खत्म करने की कवायद, अब तक होते हैं 500 एप्वाइंटमेंट

kanpur@inext.co.in

KANPUR। पासपोर्ट विभाग में अब एक दिन में ज्यादा से ज्यादा एप्वाइंटमेंट निपटाए जाएंगे। इसलिए पासपोर्ट विभाग का डेली एप्वाइंटमेंट का कोटा बढ़ा दिया गया है। अभी तक 500 अप्वाइंटमेंट होते थे, पर अब डेली 750 एप्वाइंटमेंट होंगे।

बढ़ता जा रहा है बोझ

पासपोर्ट विभाग में डेली करीब 500 एप्वाइंटमेंट होते रहे हैं। दिन-प्रतिदिन पासपोर्ट विभाग में काम का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में शासन ने पासपोर्ट विभाग का डेली एप्वाइंटमेंट का कोटा बढ़ा दिया है। ताकि जल्दी-जल्दी पासपोर्ट इश्यू हों और पब्लिक को परेशानियों का सामना न करना पड़ा।

टाइम से नहीं हो पाते हैं इश्यू

पिछले सप्ताह विभाग ने 194368 पासपोर्ट ईश्यू किए हैं। जबकि 203568 पासपोर्ट अभी प्रासेस में हैं। पासपोर्ट अधिकारियों के अनुसार ये आंकड़ा ऐसे ही चलता रहता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जितने पासपोर्ट विभाग ईश्यू करता है। उससे ज्यादा की एप्लीकेशन उसके पास आ जाती हैं।

कर्मचारियों की कमी

पासपोर्ट विभाग में कर्मचारियों की कमी भी एक समस्या है। नाम न छापने की शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि पासपोर्ट विभाग में इस समय सरकारी स्तर पर 10 अधिकारी ही बैठते हैं। जिनका काम वेरीफिकेशन करना होता है, लेकिन अभी करीब 8 और अधिकारियों की जरुरत है।

वर्जन:

विभाग निर्धारित कोटे के हिसाब से अप्वाइंटमेंट का काम पूरा करेगा। पब्लिक को लाभ मिले। इसका ध्यान रखा जाएगा।

- बुद्धि सागर, एपीओ