- पार्क की खूबसूरती को बढ़ाने को यहां रखे जायेंगे आठ से दस हिरण

LUCKNOW (16 Jan): प्रदेश के सबसे बड़े पार्क में अब लोगों को खूबसूरत हिरण भी देखने को मिलेंगे। गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में जल्द ही हिरण भी कुलांचे भरते नजर आएंगे। पार्क की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए यहां पर हिरणों के लिए एक छोटा बाड़ा बनाया जा सकता है। इसके लिए जल्द ही एक प्रपोजल राजधानी के चिडि़याघर को भेजा जा सकता है।

बन सकता है हिरणों के लिए बाड़ा

गोमती नगर स्थित सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट जनेश्वर मिश्र पार्क के एक हिस्से में बाड़ा बनाए जाने की तैयारी है। सूत्रों की माने तो यहां पर बनने वाले बाड़े में आठ से दस हिरण रखे जा सकते हैं। इसके लिए जल्द ही राजधानी के चिडि़याघर से अनुरोध किया जायेगा। यह हिरण किस प्रजाति के होंगे और उनकी देखरेख कैसे होगी, अभी इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है। इतना जरूर है कि पार्क के एक कोने में बाड़ा बनाकर हिरणों को इसमें रखा जाएगा। यहां के माहौल भी उनके अनुकूल है। सूत्रों के अनुसार पार्क में बाड़े के निर्माण के लिए कोई बहुत खर्च भी नहीं आना है। दो कमरों के साथ मात्र बैरीकेटिंग का ही खर्च आएगा। पार्क में बनने वाले इस बाड़े की देखरेख की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी जानी है। बाड़े के सामने की तरफ दस से पंद्रह फुट का जाल भी लगाया जाएगा।

हमारे पास हिरणों की संख्या सर प्लस में है। ऐसे में यदि हमसे डिमांड की गई तो सभी फॉर्मेल्टीज के बाद हिरण वहां भेजे जा सकते हैं। अभी तक इस मामले की मुझे कोई जानकारी नहीं है।

- अनुपम गुप्ता

डायरेक्टर जू