-चार दिवसीय विकास समीक्षा यात्रा पर हैं सीएम नीतीश

-बगहा के पतिलार पंचायत से सीएम नीतीश ने 122 करोड़ की योजनाओं का किया इनॉगरेशन

ष्ट॥न्रूक्कन्क्त्रन्हृ/क्कन्ञ्जहृन्: जल्द ही बिहार में कई नए अनुमंडल और जिला बनेंगे। बगहा में विकास समीक्षा यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अपने वादे पर अडिग हूं। अब तक जो कहा, उसे पूरा किया। बगहा को राजस्व जिला बनाने का वादा किया है तो निश्चित रूप से वह पूरा होगा। अभी अफसरों की कमी है। उन्होंने कहा कि यदि अभी जिला बनाने की घोषणा कर दूं तो डीएम कहां से लाऊंगा? अन्य अफसरों की पदस्थापना कहां से करूंगा? इत्मीनान रखिए। अफसरों की कमी दूर करने के लिए केंद्र सरकार से बात हुई है। अफसर मिलते ही बगहा समेत सूबे के कुछ अन्य अनुमंडलों को जिला बनाया जाएगा। उसमें बगहा का नाम पहला होगा। यह बोलते ही सभास्थल तालियों से गूंज उठा। बगहा 1996 में पुलिस जिला बना था। इसके पहले पतिलार में कहाकि स्थानीय विधायक और सांसद ने बगहा को जिला बनाने की मांग की है। यह मेरे लिए नई मांग नहीं है। सीएम मंगलवार को अपनी चार दिवसीय विकास समीक्षा यात्रा के तहत बगहा एक प्रखंड के पतिलार में आयोजित पहली जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इसके बाद कटैया में भी सभा को संबोधित किया।

स2ती के लिए विशेष सेल

सीएम ने कहा कि शराबबंदी को स2ती से लागू करने के लिए सरकार ने विशेष सेल बनाया है। पुलिस महानिरीक्षक मद्यनिषेध पद का सृजन किया गया है। उनके नेतृत्व में पूरी टीम सूबे में काम करेगी। यह सेल समय समय पर थानावार समीक्षा करेगा। थानाध्यक्ष की कार्यशैली गड़बड़ मिली तो सेवा समाप्त होगी। लोगों की सक्रियता से शराबबंदी अभियान काफी हद तक सफल हुआ है। सरकार स2ती बरत रही है। आम लोग भी सक्रिय रहे। पंचायत के हर वार्ड में एक बोर्ड लगाकर कर पुलिस और मद्य निषेध विभाग के अधिकारियों के नंबर सार्वजनिक किए जाएंगे। यदि कहीं शराब बिक रही तो सूचना दें।

बिहार के सभी जिलों से मानव श्रृंखला का रूट चार्ट तलब

दहेज और बाल विवाह के 2िालाफ 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृं2ाला में पिछला रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी है। मु2य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने जिलों को निर्देश दिए हैं कि वे मानव श्रृं2ाला के लिए अ5ाी से तैयारी प्रारं5ा कर दें साथ ही इस बात का 2याल र2ों कि इसमें पिछली श्रृं2ाला की अपेक्षा कम से कम पांच फीसद अधिक लोग शामिल हों। उन्होंने जिलों से 20 दिसंबर तक श्रृं2ाला का रूट चार्ट मांगा है। जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में एक पत्र जारी किया गया है। मु2यसचिव ने अपने पत्र में कहा है कि पिछली बार सरकार ने अपने स्तर से श्रृं2ाला का मु2य मार्ग निर्धारित किया था, जबकि सब रूट जिलों ने अपनी सुविधा से तय किए थे। आगामी जनवरी में बनने वाली श्रृं2ाला के लिए पूर्व की व्यवस्था को बदलते हुए जिलों को अपनी सुविधा के मुताबिक रूट तय करने की छूट दी जा रही है।