- शहर में पैसे लेकर घरों व दुकान के बाहर बाजार लगवाने का धंधा जोरों पर

- हर थाने में बनेगी एंटी एनक्रोचमेंट बीट, सब-इंस्पेक्टर और कॉन्सटेबल संभालेंगे जिम्मेदारी

- एसीएम, जोनल अफसरों और पुलिस की टीम ज्वाइंट इंस्पेक्शन कर 6 जुलाई को सौंपेगी फाइनल रिपोर्ट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : पैसा लेकर घर या दुकान के बाहर बाजार या ठेला लगवाने वालों की खैर नहीं यही नहीं अवैध ढंग से टेम्पो खड़ा करवाकर वसूली करने पर दोषियों के खिलाफ पुलिस एक्ट की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। यही नहीं मुख्य चौराहों व आसपास लगने वाली बाजारों को अभियान चलाकर हटवाने के लिए हर पुलिस थाने में 'क्विक रिस्पॉन्स टीम' का गठन किया गया है।

जाम की बड़ी वजह

शहरी क्षेत्रों में प्रमुख चौराहों के आसपास, मुख्य मार्गो पर स्थित बाजार ट्रैफिक जाम की बड़ी वजह बन चुका है। इस अतिक्रमण को हटवाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में डीएम डॉ। रोशन जैकब ने सभी एसीएम, नगर निगम के जोनल अफसरों समेत संबंधित पुलिस थानों को ट्रैफिक प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसमें जाम का सबब बनने वाली बाजारों को ब्लैक स्पॉट्स के रूप में चिन्हित किया जाएगा। जिसकी फाइनल रिपोर्ट 6 जुलाई को पेश की जानी है।

बजेगी डुगडुगी, करेंगे अवेयर

जाम का सबब बन चुके अतिक्रमण को हटवाने से पहले चिन्हित स्थानों पर डुगडुगी बजवाकर पब्लिक को अवेयर किया जाएगा। फिर भी अगर अतिक्रमणकारियों पर असर नहीं होता है तो अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाया जाएगा। डीएम ने दोबारा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। एनक्रोचमेंट-फ्री करने के बाद संबंधित इलाकों में डोरी या डेलीनेटर्स लगवाकर मार्किग करवाई जाएगी।

एंटी-एनक्रोचमेंट क्विक रिस्पॉन्स टीम

एनक्रोचमेंट को हटाने के लिए 'क्विक रिस्पॉन्स टीम' का गठन भी किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी संबंधित एरिया के पुलिस स्टेशन की होगी। क्यूआरटी की कमान थाने के नामित सब-इंस्पेक्टर व कॉन्सटेबल के हाथों में होगी। इसके लिए बाकायदा अतिक्रमणरोधी बीट का गठन किया गया है। इनका मुख्य काम दोबारा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ विभिन्न आईपीसी की धाराओं में मुकदमा दर्ज करवाने की जिम्मेदारी होगी। डीएम ने बताया कि इन व्यस्त बाजारों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट करवाया जाएगा।

--------------------------------

टेम्पो पार्किग के नाम पर वसूली

शहर के कई चौराहे व इलाके ऐसे हैं, जहां अवैध ढंग से दबंग लोग पैसा लेकर टेम्पो खड़ा करवाते हैं। इस कारण भी ट्रैफिक जाम बना रहता है। नई व्यवस्था के तहत वसूली करने वालों की शिनाख्त करवाई जा रही है। इन सब पर पुलिस एक्ट की धारा-34 व धारा-151 के तहत मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

------------------------------------

रोजाना करोड़ों के वारे-न्यारे

घर या दुकान के बाहर बाजार लगवाने के नाम पर रोजाना करोड़ों के वारे-न्यारे हो रहे हैं। असंगठित क्षेत्र से जुड़ी प्रत्येक दुकान से मकान या दुकान मालिक रोजाना करीब 100-500 रुपए तक किराया वसूलते हैं। जबकि कई जगह तो बिजली का टेम्परेरी कनेक्शन भी दिया गया है, जिसके एवज में अलग से चार्ज किया जाता है। हालांकि, यह रकम महीने में एक बार ही ली जाती है। एक अनुमान के मुताबिक नगर में ऐसे 25 हजार छोटे व्यापारी हैं जो ठेला, रेहड़ी, गुमटी, खोमचा, तख्त पर दुकान लगाकर अपना जीवन-यापन कर रहे हैं। इनमें पीरोड, सीसामऊ, बारादेवी, कल्याणपुर, गुमटी नंबर-5, नयागंज, पटकापुर, लाटूश रोड, चमनगंज, परेड, लाल बंगला, दबौली, किदवई नगर, नवाबगंज आदि एरिया प्रमुख रूप से शामिल हैं। यहां दोनों ही पक्षों के बीच एक अनकही और बिना लिखापढ़ी वाली अंडरस्टैंडिंग है। दुकान बढ़ाते ही घर-दुकान मालिक को उनका किराया खुद ब खुद पहुंचा दिया जाता है।

--------------------------------------

ø शहर के कई चौराहे और प्वाइंट्स में ट्रैफिक जाम की समस्या हमेशा बनी रहती है। इसके पीछे उन लोगों का सबसे बड़ा हाथ है, जोकि अपने घरों और दुकान के बाहर पैसा लेकर बाजार लगवाते हैं। जबकि कहीं-कहीं टेम्पो खड़ा करवाने के नाम पर वसूली का भी पता चला है। ऐसे स्थानों को अभियान चलवाकर खाली करवाया जाएगा।

- डॉ। रोशन जैकब, डीएम

----------------------------------