- वाया कानपुर सेंट्रल गुजरने वाली एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों में शुरू हुई ई केटरिंग सुविधा

- आईआरसीटीसी की ई केटरिंग योजना में शामिल होगी स्वर्ण शताब्दी और रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस

KANPUR: जल्दी ही आप अपने स्मार्टफोन या इंटरनेट के जरिए ट्रेन में अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही मनचाहा खाना मंगवा सकेंगे। जी हां आईआरसीटीसी की ई केटरिंग सुविधा में कानपुर सेंट्रल से चलने वाली और गुजरने वाली दो शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू होने वाली है। जबकि सेंट्रल से गुजरने वाली एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों में यह सुविधा पहले ही शुरू की जा चुकी है।

रिवर्स और स्वर्ण शताब्दी में भ्ाी सुविधा

फिलहाल रेलवे देशभर में करीब 1400 ट्रेनों में ई केटरिंग की सुविधा मुहैया करा रहा है। इसमें नार्दन रेलवे, नार्थ सेंट्रल रेलवे की भी 100 के करीब ट्रेनें शामिल हैं। इसमें से ज्यादातर ट्रेनें वाया कानपुर सेंट्रल गुजरती हैं। रेलवे अब ई केटरिंग की लिस्ट में लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस और कानपुर सेंट्रल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली रिवर्स शताब्दी एक्सप्रेस का नाम भी जोड़ने जा रहा है। इस बाबत आईआरसीटीसी के पीआरओ संदीप दत्ता बताते हैं कि नई लिस्ट जल्दी ही जारी होगी। इसमें शताब्दी एक्सप्रेस समेत कई नई ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। जिससे पैसेंजर्स को ट्रेन में अपने मन का खाना खाने के कई विकल्प मिलेंगे। इस सुविधा में खाने का पेमेंट ऑनलाइन या फिर कैश ऑन डिलेवरी करने की सुविधा रहेगी। इंटरनेट पर ऑर्डर बुक करते समय ही आपको खाने का बिल भी पता चल जाएगा।

इन ट्रेनों में मिल रही है सुविधा

वरुणा एक्सप्रेस, चित्रकूट एक्सप्रेस, प्रयाग राज एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस, इलाहाबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस, झांसी इंटरसिटी एक्सप्रेस, ग्वालियर बरौनी एक्सप्रेस, पटना स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, संगम एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, कानपुर- अमृतसर एक्सप्रेस, चित्रकूट धाम इंटरसिटी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस समेत गोरखपुर व लखनऊ से मुंबई की तरफ जाने वाली कई ट्रेनों में भी ई केटरिंग की सुविधा शुरू हो गई है। इस रूट की सभी ट्रेनें वाया कानपुर सेंट्रल ही गुजरती हैं। फिलहाल कानपुर से आर्डर बुक करने पर आईआरसीटीसी की कैंटीन से आर्डर सप्लाई किया जा रहा है।