-साजिश के तहत डाउन ट्रैक के बीचोबीच रखा था गॉटर

क्चङ्गन्क्त्र/क्कन्ञ्जहृन्: टुड़ीगंज-रघुनाथपुर रेल ट्रैक पर गॉटर से टकराने पर सोमवार को 12402 डाउन मगध एक्सप्रेस के इंजन में आग लग गई। जिसे चालक ने सूझ-बूझ से बड़ी घटना में बदलने से रोक लिया। दानापुर मंडल के इस लाइन पर 3.10 बजे थ्रू ट्रेन पास कर रही थी। इस बीच धरौली हाल्ट के पास अचानक ¨चगारी निकली और इंजन से धुआं निकलने लगा। चालक इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन रोकने में सफल रहे। इसके बाद चालक ने सूचना दानापुर कंट्रोल और लोकल स्टेशन को दी। घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड भेजा गया। तबतक गार्ड के पास रखे अग्निशमन उपकरणों से आग पर काबू पा लिया गया था। आरपीएफ इंस्पेक्टर सूर्यवंश प्रसाद ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है।

ट्रांसफॉर्मर भी क्षतिग्रस्त

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार धरौली हाल्ट के पास पोल नंबर 631/28 के पास मेन डाउन लाइन के बीचो-बीच लोहे के दो गॉटर किसी ने साजिश के तहत फंसा रखा था। उससे टकराते ही इंजन में आग लग गई। इंजन के ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हुआ है। जिससे शार्ट-सर्किट से आग लगी थी। चालक सूझ-बूझ से काम नहीं लेता तो बड़ी घटना हो सकती थी। ट्रेन के अचानक रुकते ही पैसेंजर्स में अफरा-तफरी मच गई। सभी इंजन में लगे आग पर काबू पाने में गार्ड की मदद करने लगे।

उड़ाने की हुई थी कोशिश

रेलवे के कई अधिकारी और आरपीएफ की टीम घटनास्थल पहुंची। वहां अधिकारी और रेल यात्रियों ने धक्का लगा इंजन को डब्बे से काट कर अलग किया। इससे आग इंजन के बाद फैलने से बच गई। इस बीच डाउन लाइन का परिचालन ठप पड़ गया। डाउन की दर्जनों ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रही। अंत्योदय एक्सप्रेस बक्सर, चौसा में विक्रमशिला, दिलदार नगर सिकंदराबाद समेत अन्य स्टेशनों पर खड़ी रही। इससे पहले 6 फरवरी 2017 को नदांव हाल्ट के पास अपर इंडिया एक्सप्रेस को बम लगाकर उड़ाने की कोशिश की गई थी। लेकिन, बम कम क्षमता की होने से अनहोनी नहीं हुई। यह पुलिस के लिए चुनौती बन गई है।

पुलिस कर रही थी कैंप

दानापुर रेल मंडल अंतर्गत टुड़ीगंज रघुनाथपुर स्टेशन के बीच धरौली हाल्ट के पास इंजन में आग लगने के बाद लाइट इंजन के सहारे यात्रियों सहित बोगी को टुड़ीगंज स्टेशन पर लाया गया। इस दौरान यात्री परेशान रहे। लेकिन, अन्य साधन नहीं होने के चलते ट्रेन में लोग इंतजार करते रहे। इसी बीच लाइट इंजन को घटनास्थल से रघुनाथपुर स्टेशन भेजा गया। जहां संध्या छह बजे तक 12402 डाउन के यात्री टुड़ीगंज स्टेशन पर खड़े रहे। घटना के बाद स्थानीय प्रशासन तथा रेल प्रशासन में खलबली मच गई। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर टुड़ीगंज स्टेशन पर कृष्णाब्रह्म पुलिस तथा जीआरपी पुलिस कैम्प कर रही थी।

मगध में आग लगने की सूचना जैसे ही मिली। स्टेशन के पास लाइट इंजन था। उसे तत्काल घटनास्थल पर भेजा गया। आग पर काबू पाना जरूरी था। पूरा इंजन धू-धू कर जलने लगा था।

-एमके पांडेय, स्टेशन प्रबंधक, बक्सर