प्रति दिन 100 एमबी डाटा मिलेगा उपयोग के लिए

-वाई-फाई के जरिए यूजर रजिस्ट्रेशन के बाद मिल पाएगी सुविधा

-सीएम हरीश रावत ने किया फ्री इंटरनेट सर्विस योजना का उद्घाटन

dehradoon@inext.co.in

DEHRADUN: अब देहरादून के लोगों को क्00 एमबी इंटरनेट डाटा प्रतिदिन फ्री मिलेगा। इंटरनेट की यह फ्री सर्विस वाई-फाई के तहत यूजर रजिस्ट्रेशन के बाद पब्लिक को मिल सकेगी। इंटरनेट कंपनी स्पीड एयर, फ्री इंटरनेट की यह सुविधा पब्लिक को प्रोवाइड कराएगी। ऑप्टिकल फाईबर के जरिए वाई-फाई की सुविधा शहर भर में पहुंचेगी। फ्राइडे को सुभाष रोड स्थित एक होटल में स्पीड एयर इंटरनेट सर्विसेज के तत्वावधान में आयोजित हुए कार्यक्रम मेंसीएम हरीश रावत ने इस फ्री इंटरनेट सर्विस का उद्घाटन किया।

हर की पैड़ी क्षेत्र में अ‌र्द्ध कुंभ से पहले मिलेगी यह सर्विस

सीएम हरीश रावत ने कहा कि अभी तक मसूरी के माल रोड पर ही फ्री वाई-फाई इंटरनेट की सर्विस मिल रही है। अब देहरादून में स्पीड एयर द्वारा एक लिमिट में यह सेवा देहरादून में दी जा रही है। स्टेट गवर्नमेंट का प्रयास है कि सभी जिला मुख्यालयों में फ्री वाई-फाई सर्विस शुरू की जा सके। अगले साल अ‌र्द्धकुंभ से पहले हरिद्वार के हर की पैड़ी क्षेत्र में फ्री वाई-फाई की यह सेवा प्रदान की जाएगी। कुछ गांवो में भी यह सुविधा देने की कोशिश की जा रही है। शहरी क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाईबर उपयोगी है जबकि राज्य के हाई अल्टीट्यूड क्षेत्रों में यह उतना कारगर नहीं रहता है। इसलिए पर्वतीय क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा पहुंचाने के लिए सैटेलाइट के उपयोग के लिए केन्द्र सरकार से बातचीत चल रही है।

केन्द्र सरकार पर साधा निशाना-

केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए सीएम हरीश रावत ने कहा कि कुछ लोग डिजिटल इंडिया की बात बहुत करते हैं, लेकिन ठोस कदम नहीं उठा पाए। वाई-फाई अब कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं रहा है। यह सर्व स्वीकार्य कॉन्सेप्ट बन चुका है। इसके बावजूद हम विकसित देशों की तुलना में काफी पीछे हैं। इंटरनेट व वाई-फाई सुविधाओं का उपयोग जागरुकता व लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है।

कर चुके हैं क्00 करोड़ की बचत-

सीएम हरीश रावत ने कहा कि इंटरनेट की सुविधा से शासकीय कार्यो में कंप्यूटराइज्ड व इंटरनेट के उपयोग से किए गए निवेश की तुलना में कई गुना लाभ होता है। हाल ही में राशन कार्डो का शत प्रतिशत डिजिटलाइजेशनकरते हुए करीब क्00 करोड़ रुपए की बचत की है। इसका लाभ हम राज्य खाद्य सुरक्षा के तहत उन लोगों को देंगे जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे से बाहर रह गए हैं।

वहीं स्पीड एयर के निदेशक विक्रम भाटिया ने बताया कि देहरादून में क्00 एमबी फ्री वाई-फाई सेवा शुरू करने के बाद प्रयास किया जा रहा है कि दो माह में यह लिमिट हटा दी जाए। आने वाले समय में चारधाम यात्रा मार्ग पर यह सेवा शुरू किए जाने की योजना है। इस मौके पर संसदीय सचिव व विधायक राजकुमार, राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष अशोक वर्मा, आयेन्द्र शर्मा आदि शामिल रहे।