aditya.jha@inext.co.in

PATNA: अब प्रदेश की छात्राओं को ब्लैक बोर्ड की जगह प्रोजेक्टर पर पढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें महापुरुषों की कहानी सुनाने के बजाए उनकी फिल्में दिखाकर समझाई जाएगी। इसके लिए राज्य के क्क् जिलों में संचालित क्ख् अति पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरू किया जा रहा है। यह राज्य सरकार की मदद से किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार अगले साल जनवरी तक स्कूलों में ये स्मार्ट क्लास शुरू हो जाएंगे। अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अधिकारियों की मानें तो स्कूलों में छात्राओं की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। अभी तक अति पिछड़ा कन्या प्लस टू विद्यालयों में ख्80 स्टूडेंट्स ही पढ़ते थे इसे बढ़ाकर छात्राओं की संख्या भ्00 तक की जाएगी। इससे पहले सरकार एक स्कूल को स्थापित करने के लिए पहले भ् करोड़ देती थी। अब ख्भ् करोड़ रुपए देने की योजना बना रही है।

 

क्क् जिलों में होगा लागू

स्मार्ट क्लास का लाभ राज्य के अति पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्राओं को मिलेगा। इसमें राजधानी पटना सहित दरभंगा, रोहतास, पूण्रि् ाया, समस्तीपुर, सहरसा, सारण, गया, मुंगेर, मोकामा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर शामिल है। इस तरह के योजना आरंभ होने से स्टूडेंट्स का मानसिक विकास होगा। ज्यादातर सरकारी स्कूलों में माउस और प्रोजेक्टर क्या होता है? ये बात स्टूडेंट्स नहीं जानते हैं। मगर स्मार्ट क्लास के आरंभ होते ही स्टूडेंट्स स्मार्ट हो जाएंगे और अपने स्किल्स को निखार पाएंगे।

 

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की क्लास

स्मार्ट क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार विशेष व्यवस्था कर रही है.छात्राओं के व्यक्तित्व विकास के लिए सप्ताह में कम से कम बार ख् विशेष क्लास लगाई जाएगी। इसमें विशेषज्ञों की एक टीम होगी,जो पर्सनैलिटी डेवलप करने के लिए विशेष टिप्स देगी। इस क्लास में स्टूडेंट्स को दूसरों से बात करने के तौर-तरीके सिखाए जाएंगे। बताते चले कि स्मार्ट क्लास की योजना राज्य के कई स्कूलों में चल रही है मगर अति पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू विद्यालयों के स्टूडेंट्स इस योजना के लाभ से वंचित थे।

 

साइंस और कॉमर्स की होगी पढ़ाई

विद्यालयों में नए भवनों के निमार्ण करने की योजना बनाई जा रही है। इसमें आ‌र्ट्स विषय के अलावा साइंस और कॉमर्स की पढ़ाई भी शुरू की जाएगी। इसके साथ ही बिहार के अन्य जिलों में भी अति पिछड़ा कन्या प्लस टू विद्यालय खोलने की योजना पर काम चल रहा है।

 

नियमावली बनने के लिए शिक्षा विभाग से बात चल रही है, जनवरी ख्0क्8 तक स्मार्ट क्लास शुरू करने की योजना है। अगर शिक्षा विभाग से तालमेल नहीं बैठा तो अति पिछड़ा वर्ग खुद नियमावली बनाएगी और स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू करेगी।

-अखिलेश कुमार, उप सचिव, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग बिहार सरकार