-गुरुवार को समीक्षा बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने बनाया प्लान

क्कन्ञ्जहृन्: किसानों और पर्यावरण के प्रेमियों के सरकार ने तरक्की की नई राह खोली है। एक तरफ सफलता की राह दिखाएगी और दूसरी तरफ आर्थिक रूप से उन्हें मजबूत करने का भी काम करेगी। इसके लिए वन और पर्यावरण विभाग के साथ सरकार का बड़ा प्लान तैयार है। पर्यावरण व वन विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित कक्ष में समीक्षा बैठक के दौरान विभाग के मंत्री व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने प्लान बताया है।

तैयार हो रहा बड़ा प्लेटफार्म

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रदेश में बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए भागलपुर टिशू कल्चर लैब की सिडलिंग की उपत्पादन क्षमता को प्रतिवर्ष 1 लाख से बढ़ा कर 5 लाख कर दिया जाएगा। इसके लिए और कई प्लान है जिसके आधार पर काम किया जाएगा। विभाग को निर्देश दिया गया है कि वह इस हिसाब से काम करे और बांस की खेती को बढ़ावा दे।

गांधी मैदान को सजेगा विभाग

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अब गांधी मैदान को सजाने का काम वन विभाग के जिम्मे होगा। गांधी मैदान के सौन्दर्यीकरण के लिए विभाग को पूरा प्लान तैयार करना होगा और उसके बाद एक एक कर इसे पूरी तरह से डिफरेंट लुक देना होगा। वीरकुंवर सिंह पार्क के भाग-3 (सड़क व रेलवे लाइन के बीच) व

फुलवारीशरीफ में 8 एकड़ क्षेत्रफल में पार्क के निर्माण का कार्य चालू वित्तीय वर्ष में पूरा किया जाएगा। उन्होने बताया कि सुपौल में शीघ्र ही टिशू कल्चर लैब प्रारंभ करने के साथ अररिया में भी एक नया लैब स्थापित किया किया जाएगा। बांस की खेती के विभिन्न पक्षों पर चर्चा के लिए आगामी 09 जून को पटना में एक दिवसीय कन्क्लेव आयोजित किया जाएगा जिसमें किसानों के साथ अन्य राज्यों के एक्सपर्ट और वैज्ञानिक भाग लेंगे।

संवर जाएंगे पार्को के दिन

डिप्टी सीएम ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा पर्यावरण व वन विभाग को हस्तांतरित 70 पाकरें में से शेष बचे 26 पार्क के निर्माण व विकास का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा अमृत योजनान्तर्गत 4.72 करोड़ की लागत से योगीपुर सम्प हाउस से कंकड़बाग टेम्पू स्टैंड तक सड़क के बीच की खाली जमीन पर पार्क का निर्माण व सौन्दर्यीकरण कार्य, सगुना मोड़ से रुपसपुर नहर तक तथा विधान सभा व सचिवालय के सौन्दर्यीकरण का कार्य 6 करोड़ की लागत से पूरा किया जाएगा। जिससे लोगों को लाभ होगा।