-कमीशन 5 परसेंट और ढुलाई चार्ज अलग से, खान और भूतत्व विभाग ने सरकारी रेट की घोषणा की

-बफर स्टॉक से 2400 रुपए में मिलेगी 100 सीएफटी बालू

क्कन्ञ्जहृन्: अब घाटों से खरीदारों को पीली बालू 900 रुपए में 100 सीएफटी मिलेगी. साथ ही बिहार खनिज निगम को कमीशन के रूप में 900 रुपए की 5 परसेंट राशि कमीशन के रूप में देनी होगी. ज्ञात हो कि इस रेट में बालू की ढुलाई शामिल नहीं है. बालू ढुलाई के लिए प्रति किलोमीटर 20 रुपए की राशि अलग से चुकानी होगी. इसी तरह से निगम के बफर स्टॉक से 2400 रुपए में 100 सीएफटी बालू मिलेगी. साथ ही निगम का 5 परसेंट कमीशन अलग से चुकाना होगा. बफर स्टॉक से भी बालू खरीदने वालों को ढुलाई का खर्च स्वयं वहन करना होगा.

17 जिलों में बफर स्टॉक तैयार

खान और भूतत्व विभाग के निदेशक असंगबा चुबा आओ ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पटना समेत बिहार के कुल 17 जिलों में बालू का बफर स्टॉक तैयार हो चुका है. इन सभी 17 जिलों में पर्याप्त मात्रा में बालू उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि निगम के बफर स्टॉक से जब्त बालू की बिक्री की जा रही है. खान निदेशक ने बताया कि घाटों से 900 रुपए में 100 सीएफटी बालू पर लगने वाला जीएसटी भी शामिल है.

इन जिलों में स्टॉक

पटना, औरंगाबाद, नवादा, अरवल, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, खगडि़या, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, कटिहार, बांका, छपरा, मधेपुरा और कैमूर.

खनन पर मंथन कल

खान निदेशक असंगबा चुबा आओ ने बताया कि विभाग ने पटना व सारण में हो रहे बालू के अवैध खनन का संज्ञान लिया है. उन्होंने कहा कि दोनों ही जिलों में नदी के दोनों छोर पर पुलिस चौकी की स्थापना का काम शुरू हो चुका है. पटना पुलिस को गंगा व सोन नदी में पेट्रोलिंग के लिए तीन मोटर बोट उपलब्ध करा दी गई है. सारण को भी मोटर बोट उपलब्ध कराई जा रही है. खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव केके पाठक ने पटना व सारण के प्रमंडलीय आयुक्तों के साथ-साथ दोनों पुलिस रेंज के डीआइजी, जिलाधिकारी व एसपी समेत अन्य अधिकारियों की एक बैठक सोमवार को बुलाई है.