KANPUR: अगले महीने से देश के किसी हिस्से में बैठकर लोग सेलफोन के जरिए केडीए की प्रॉपर्टी खरीद सकेंगे। केडीए अपने रेजीडेंशियल, कॉमर्शियल प्लॉट्स आदि को बेचने के लिए ई-नीलामी की तैयारी में जुटा हुआ है। जिससे लोगों को प्रॉपर्टी खरीदने के लिए दौड़ न लगानी पड़े। साथ ही नीलामी में होने वाली मिलीभगत खत्म हो सके और केडीए को अधिक से अधिक फायदा हो सके।

 

मिलीभगत से नुकसान

आमतौर केडीए के कॉमार्शियल प्लॉट्स की नीलामी होती है। इसके अलावा किसी हाउसिंग स्कीम में बचे प्लाट्स के अलावा बल्क जमीन की नीलामी भी केडीए करता है। नीलामी के दौरान बोली लगाने वालों की केडीए इम्प्लाइज से मिलीभगत के कई बार आरोप लग चुके हैं। मिलीभगत की वजह केडीए को बेस प्राइज के आसपास ही प्रॉपर्टी की कीमत मिल पाती है।

 

सेलफोन से ई-नीलामी

केडीए वीसी के। विजयेन्द्र पॉण्डियन ने बताया कि ई-नीलामी का पूरा प्रॉसेज ऑनलाइन होगा। किसी काम के लिए केडीए नहीं आना पड़ेगा। ऑनलाइन ही लोगों को रिजल्ट पता चल जाएगा। बोली कौन-कौन लगा रहा है, इसका एक-दूसरे को पता नहीं चल पाएगा। ये पूरी सुविधा सेलफोन पर भी उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे लोग चलते-फिरते ई-नीलामी में भाग ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि कोटक महिन्द्रा बैंक ने अप्लीकेशन तैयार करके दे दी है। एक्सिस बैंक ने थर्सडे को अप्लीकेशन उपलब्ध कराने को कहा है। जो भी बेहतर होगी, उसे लागू किया जाएगा।