-सीएसजेएमयू नेक्स्ट इयर से यह व्यवस्था लागू कर देगा

-स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए अहम डिसीजन लिया

-यूनिवर्सिटी मेडल सिस्टम में भी बदलाव का विचार कर रही है

-एलएलबी का फाइव इयर कोर्स तीन कॉलेजों में शुरू हो जाएगा

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र:

छत्रपति शाहू जी महराज यूनिवर्सिटी प्रशासन छात्रों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट इयर व सेकेंड इयर की मार्कशीट्स अब स्टूडेंट्स को नहीं देगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन इन मार्कशीट्स को ऑनलाइन फ्लो करेगा, जिससे स्टूडेंट्स इंटरनेट के माध्यम से मार्कशीट निकाल सकेंगे, लेकिन ग्रेजुएशन फाइनल इयर की मार्कशीट विश्वविद्यालय ही देगा। यह नई व्यवस्था इयर 2014-15 के सेशन से लागू हो जाएगी। इस बात की जानकारी वीसी प्रो। जेवी वैशम्पायन ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने बताया कि राजभवन से परमीशन मिलते ही यूनिवर्सिटी में रिसर्च वर्क भी शुरू कर दिया जाएगा।

समारोह में 1513 स्टूडेंट्स को डिग्री मिलेगी

सीएसजेएमयू का 29वां दीक्षांत समारोह 1 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। समारोह में चीफ गेस्ट हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चन्द्रचूड़ होंगे। समारोह की अध्यक्षता गवर्नर राम नाइक करेंगे। प्रोग्राम में यूनिवर्सिटी कैंपस के 1513 स्टूडेंट्स को डिग्री दी जाएगी। जिसमें कि पीएचडी की 167, बीटेक की 292, एमएससी बायोटेक की 81 और बीबीए की 75 डिग्री शामिल हैं। डीजी की मेधावी मोनिका सिंह को चांसलर गोल्ड मेडल समेत 3 मेडल मिलेंगे। इसके अलावा 9 वाइस चांसलर गोल्ड मेडल मेरीटोरियस को दिए जाएंगे।

मेडल सिस्टम में बदलाव का विचार

सीएसजेएमयू के वाइस चांसलर प्रो। वैशम्पायन ने बताया कि अभी तक 80 परसेंट मा‌र्क्स और 20 परसेंट इंटरव्यू और अदर के मा‌र्क्स पर मेडल के लिए स्टूडेंट का चयन होता था। अब यह विचार किया जा रहा है कि 70 परसेंट एकेडमिक मा‌र्क्स और 30 परसेंट इंटरव्यू प्रॉसेस के मा‌र्क्स कर दिए जाएं। इससे अन्य स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। वहीं प्रैक्टिकल और इंटर्नल के मा‌र्क्स से समस्या खड़ी हो रही है। म्यूजिक में प्रैक्टिकल ज्यादा है। 80 परसेंट में इस बार सिर्फ मोनिका सिंह का ही नाम था। वह म्यूजिक की स्टूडेंट है। यह तीन साल में दूसरा मौका है जब चांसलर गोल्ड मेडल म्यूजिक की स्टूडेंट प्राप्त करने जा रही है। इयर 2012 में एएनडी कॉलेज की शैलजा मिश्रा को भी म्यूजिक में चांसलर गोल्ड मेडल मिला था।

एलएलबी 5 इयर कोर्स शुरू

सीएसजेएमयू के तीन कॉलेज में 5 इयर एलएलबी कोर्स की मान्यता बीसीआई से मिल गई है। नगर के आरके शुक्ला लॉ कॉलेज में 5 इयर एलएलबी कोर्स शुरू हो गया है। हालांकि इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। यह टेस्ट कॉलेज लेवल पर होगा, लेकिन मानीटरिंग यूनिवर्सिटी प्रशासन करेगा। नगर मे एक और दूसरे जनपद में दो कॉलेज में 5 इयर एलएलबी कोर्स की पढ़ाई शुरू हो रही है।