PATNA : अब राज्य में बाल श्रम उन्मूलन अभियान की मॉनीट¨रग मोबाइल ऐप से होगी। इसके लिए मुख्यालय स्तर से सभी उप श्रमायुक्तों एवं सहायक श्रमायुक्तों को व्हाट्स-एप नंबर जारी किए जाएंगे। ये निर्देश श्रम संसाधन मंत्री विजय प्रकाश ने सोमवार को नियोजन भवन में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान दी।

बैठक में प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, श्रमायुक्त गोपाल मीणा और श्रम कल्याण समिति के कार्यकारी निदेशक शैलेश कुमार समेत अन्य पदाधिकारी शामिल हुए। मंत्री विजय प्रकाश ने सभी जिलों को निर्देश दिया कि श्रमिक कल्याण और बाल श्रम से संबंधित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं। बाल श्रम उन्मूलन अभियान की मानीट¨रग कड़ी करें और उसमें बच्चों की तस्करी करने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखें। जहां कहीं से बाल श्रमिकों के बारे में सूचना मिले, उस पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें।

तैयार होगा डाटा बैंक

राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में निर्माणकार्य से जुड़े पंजीकृत मजदूरों का एक डाटा बैंक तैयार किया जाएगा। प्रवासी मजदूरों के लिए भी डाटा बैंक की स्थापना की जाएगी जहां पंजीकृत मजदूरों के बारे में सारी जानकारियां उपलब्ध होंगी।

मजदूरों के पंजीयन में प्रत्येक जिले में विभागीय अधिकारियों के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। अगले माह से मजदूरों के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था को लागू करने की तैयारी हो रही है। पंजीकृत मजदूरों के बच्चों के लिए अनिवार्य रूप से शिक्षा व्यवस्था और छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन को प्राथमिकता दी जाएगी।