- आईओसी ने कैशलेस पेमेंट के लिए शुरू की कवायद

- एक हफ्ते में क्यूआर के साथ ही वॉलेट और हैंडहेल्ड मशीन का होगा इस्तेमाल

- गैस एजेंसी पर कार्ड स्वैप कराकर ले सकेंगे सिलेंडर

GORAKHPUR: गैस की कालाबाजारी से तंग गोरखपुराइट्स के लिए राहत की खबर है। अब गैस एजेंसीज और हॉकर्स उनसे न तो एक्स्ट्रा पैसे वसूल कर सकेंगे और न ही आप पर इसके लिए कोई दबाव बना सकेंगे। ऐसा इसलिए कि धांधली को रोकने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की पहल पर सभी ऑयल कंपनीज ने इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की व्यवस्था बनाने की कवायद शुरू कर दी है। एक गैस एजेंसी पर इसकी टेस्टिंग भी की जा रही है। अगले पंद्रह दिनों में यह सुविधा शहर की सभी गैस एजेंसीज पर लागू हो जाएगी।

क्यूआर या पेटीएम से पेमेंट

आईओसी के जिम्मेदारों की मानें तो पीएम के डिमॉनीटाइजेशन को सपोर्ट करते हुए यह पहल की गई है। इसके तहत सभी हॉकर्स को क्यूआर कोड के साथ ही वॉलेट के थ्रू पेमेंट लेने की व्यवस्था की जाएगी। क्यूआर जनरेट कर उनकी आईडी बनाई जा रही है, जिसको स्कैन करते ही निर्धारित पेमेंट वॉलेट से डिडक्ट होकर गैस एजेंसीज के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। इतना ही नहीं सभी हॉकर्स को कंपनीज की तरफ से स्मार्टफोन भी दिया जाएगा, जिसमें पेटीएम के थ्रू कैश रिसीव करने की भी फैसिलिटी होगी।

15 दिनों में सर्विस एक्टिव

आईओसी के एरिया मैनेजर चेतन पटवारी की मानें तो सिटी के गोल्डन गैस सर्विस पर टेस्टिंग के तौर पर यह सर्विस शुरू कर दी गई है। अब इसके लिए सभी गैस एजेंसीज को निर्देशित भी कर दिया गया है। सभी एजेंसीज ने व्यवस्था भी शुरू कर दी है। आने वाले एक-दो हफ्तों में सभी गैस एजेंसीज के हॉकर्स ई-मोड में पेमेंट लेंगे। वहीं, कस्टमर्स को सिर्फ निर्धारित अमाउंट ही अदा करना होगा। उन्हें हॉकर्स को अलग से भी कोई पैसे नहीं देने होंगे।

गैस एजेंसी पर कार्ड स्वैप फैसिलिटी

इतना ही नहीं गैस एजेंसीज पर भी जाने वाले कस्टमर्स को यह फैसिलिटी दी जाएगी। अगर किसी के पास पेमेंट वॉलेट, पेटीएम या क्यूआर कोड से पेमेंट की व्यवस्था नहीं होती है, तो एजेंसी पर जाने के बाद वह अपना कार्ड स्वैप कराकर निर्धारित रेट में गैस ले सकता है। इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट होने की वजह से कार्ड स्वैप की सुविधा अभी डोर टू डोर अवेलबल नहीं होगी, लेकिन बाकी ई-मोड के थ्रू कस्टमर्स पेमेंट कर सकेंगे।

ऑनलाइन अकाउंट से डायरेक्ट पेमेंट

एक तरफ जहां गैस एजेंसीज पर पेट्रोलियम कंपनीज यह सुविधा देने जा रही है, वहीं उन्होंने कस्टमर्स की आसानी के लिए ऑनलाइन प्री-पेमेंट की भी व्यवस्था कर रखी है। कस्टमर्स चाहे तो पेट्रोलियम कंपनी की साइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकता है। साथ ही उसे कैश ऑन डिलेवरी और ऑनलाइन पेमेंट दोनों की ही व्यवस्था मिल जाएगी। इन दिनों सर्विस चार्ज फ्री होने से यूजर्स को कोई एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

डाटा चार्ट

टोटल कस्टमर्स - 7.5 लाख

आईओसी कंज्यूमर्स - 3,92000

गैस एजेंसी - लगभग 27

डेली गैस डिमांड - 10,000

वर्जन

गैस एजेंसीज पर जल्द ही कार्ड से पेमेंट की सुविधा मिलेगी। वहीं घर पर पहुंचने वाले हॉकर्स पेटीएम और दूसरे ऑनलाइन ऑप्शन से भी पेमेंट एक्सेप्ट करेंगे। साथ ही आईओसी की वेबसाइट पर कैश ऑन डिलेवरी व ऑनलाइन पेमेंट की भी व्यवस्था है।

- चेतन पटवारी, एरिया मैनेजर, आईओसी