पेंशन चालू कराने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा बैंक, जानें ये होगा कैसे

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Mon 07-Aug-2017 04:04:05
A- A+
पेंशन चालू कराने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा बैंक, जानें ये होगा कैसे
रिटायरमेंट के वक्त ही पेंशन पेमेंट ऑर्डर की कॉपी कर्मचारी को भी हैंडओवर कर दी जाएगी।

NEW DELHI: अब पेंशन शुरू कराने के लिए सरकारी कर्मचारियों को बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्रीय कर्मचारियों के पेंशन से जुड़े मामलों को देखने वाले कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक, रिटायरमेंट के वक्त ही पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) की कॉपी कर्मचारी को भी हैंडओवर कर दी जाएगी।


सभी मंत्रालयों को दी गई जानकारी
मंत्रालय ने अपने इस आदेश की जानकारी केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को दे दी है। इसके तहत रिटायर होने वाला सरकारी कर्मचारी या पेंशनर ही बैंक से अपने पेंशन शुरू करने के लिए कहा सकेगा। पीपीओ की जो कॉपी बैंक को भेजी जाएगी उसकी एक प्रति कर्मचारी को भी रिटायरमेंट के समय दी जाएगी। अगर बैंक कॉपी नहीं भी पहुंची तो वह अपनी कॉपी के आधार पर पेंशन शुरू करने के लिए बैंक से कहा सकेगा।


ये होंगे नियम
रिटायर होने वाले कर्मचारियों को रिटायमेंट के समय किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए सरकार ने जरूरी नियमों में 1 अगस्त से बदलाव किया है। इसके तहत जहां सेंट्रल पेंशन अकाउंटिग ऑफिस पीपीओ की एक कॉपी बैंक को डिसपैच कर देगा वहीं दूसरी कॉपी अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ रिटायर होने वाले कर्मचारी को देगा। हाल में कई ऐसे मामले सामने आए थे, जिनमें पेंशनर को पीपीओ की कॉपी नहीं मिली और जो कॉपी बैंक को भेजी गई, वही मिस हो गई। इसके चलते उन्हें महीनें बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे।

अब PIN नहीं अंगूठे के दम पर निकलेगा ATM से पैसा

सारे मंत्रालयों को फिर दिलाया याद
इसी को देखते हुए मिनिस्ट्री ने एक बार फिर सभी संबंधित मंत्रालयों और विभागों से इस निमय को कड़ाई से लागू करने को कहा है।  साथ ही उनसे यह भी कहा गया है कि वे अपने कर्मचरियों को अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ रिटायरमेंट के समय पीपीओ की कॉपी जरूर सौंपें। बता दें कि पूरे देश में केंद्र सरकार के पास कुल 48 लाख कर्मचारी और 53 लाख पेंशनर हैं।

इनकम टैक्स ज्यादा कटने पर ऐसे ले सकते है रिफंड

दूर तैनात कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ
-ऑर्डर के मुताबिक, हेड ऑफिस से दूर पोस्ट होने वाले या किसी दूसरे रीजन में पोस्ट होने वाले कर्मचारी को कुछ और सहूलियत दी गई है।

-ऐसा कर्मचारी अब अपनी पीपीओ की कॉपी  बैंक में भी मंगा सकता है। इसके चलते उन्हें हेड ऑफिस या रीजनल ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी।

-पेंशन पेपर सबमिट करते वह वह यह बात अपने हेड ऑफिस को लिखकर दे सकता है और उसकी पीपीओ की कॉपी उपलब्घ करा दी जाएगी।

National News inextlive from India News Desk

खबरें फटाफट