मॉल में बिल के लिए लाइन लगाने की झंझट होगी खत्‍म, यह नन्‍हा रोबोट सेकेंडों में कर देगा कमाल

By: Inextlive | Publish Date: Thu 20-Apr-2017 08:57:08
A- A+
मॉल में बिल के लिए लाइन लगाने की झंझट होगी खत्‍म, यह नन्‍हा रोबोट सेकेंडों में कर देगा कमाल
शॉपिंग मॉल के कूल कूल माहौल में ढेर सारे डिस्‍काउंट के साथ शॉपिंग करने के लिए आजकल ज्‍यादातर लोग मॉल से ही शॉपिंग करना चाहते हैं। वैसे तमाम लोग ऐसे भी हैं जो शॉपिंग मॉल से खरीदारी तो करना चाहते हैं, लेकिन वीकेंड या ऑफर डेज पर मॉल में लगने वाली भारी भीड़ के बीच अपने सामान का बिल बनवाने के लिए घंटे भर वेट नहीं करना चाहते। मॉल में एक एक सामान की स्‍कैनिंग के बाद बिल बनने में बहुत टाइम लगता है, लेकिन अब आपकी बास्‍केट ही हाईटेक शॉपिंग का मजा दिलवाएगी वो भी इंतजार किए बिना।

जापान ने बनाई स्‍पेशल शॉपिंग बास्‍केट जो बचाएगी बिलिंग टाइम

शहरों में शॅापिंग मॉल कल्‍चर काफी पॉपुलर हो गया है। हो भी क्‍यों न, यहां एसी वाले माहौल में सारे सामने कई तरह के ऑफर्स के साथ जो मिलते हैं। इन खूबियों के बावजूद यहां बिल बनवाने में ग्राहकों का काफी समय बर्बाद होता है। लोग शॉपिंग बास्‍केट थामे हुए अपने सामान को स्‍कैन कराने के लिए बहुत इंतजार करते रहते हैं। वीकेंड्स्‍ पर बिलिंग काउंटर का हाल और भी बुरा होता है। बिलिंग में बर्बाद होने वाले समय को बचाने के लिए इलेक्‍ट्रानिक्‍स कंपनी पैनासॉनिक ने जापान के शॉपिंग मॉल्‍स में एक नया और शानदार बिलिंग सिस्‍टम लगाया है। अब ग्राहकों को मिलेगी एक अनोखी शॉपिंग बास्‍केट जिसमें सामान रखने के बाद उसे बिलिंग काउंटर पर लगे स्‍केल एरिया पर रखना भर होगा। इसके बाद वो बास्‍केट अपने आप नीचे से खुल जाएगी और उसमें रखा सारा सामान अपने आप नीचे लगे हाईटेक कंटेनर में चला जाएगा। इसके बाद यह सिस्‍टम कुछ ही सेकेंड में बिना किसी सेल्‍समैन की मदद के बिल बना देगा। इस पूरे बिलिंग सिस्‍टम की निगरानी करेगा एक छोटा सा राबोट जिसका नाम है Rejo Robo। यह कैसे होगा आगे पढ़ें।

प्रोडक्‍ट पर लगे रेडियो फ्रीक्‍वेंसी टैग बिना स्‍कैन के सेकेंडों में बना देंगे करेक्‍ट बिल
इस ऑटोमेटिक बिलिंग सिस्‍टम के लिए शॉपिंग मॉल में रखे हर एक सामान पर स्‍कैनिंग के के ‘बार कोड’ नहीं बल्‍कि ‘रेडियो फ्रीक्‍वेंसी आईडी टैग’ लगे होंगे। जैसे ही कस्‍टमर बिलिंग काउंटर के स्‍केल पर अपनी शॉपिंग बास्‍केट रखेगा। उसमें रखा सामान नीचे मौजूद जिस कंटेनर में गिरेगा और कंटेनर बंद हो जाएगा। वहां लगा होगा रेडियो फ्रीक्‍वेंसी ट्रांसमीटर, जो कंटेनर में मौजूद रेडियो आईडी टैग्‍स का एक्‍टीवेट करके उनका डेटा एक बार में ही पिक कर लेगा। यानि कि एयरपोर्ट के स्‍कैनर की तरह ही यह रेडियो स्‍कैनर एक बार ही बास्‍केट के सारे सामान और उनकी कीमतों को पहचान कर कुछ ही सेकेंड में बिल जनरेट कर देगा।

मोटरबाइक की खुशबू वाला सेंट या कॉफी फ्लेवर वाली सॉफ्टड्रिंक यहां सब कुछ मिलेगा, जिसे दुनिया ने किया रिजेक्ट

कस्‍टमर मशीन से ही कर सकेंगे डायरेक्‍ट पेमेंट
जैस ही कस्‍टमर का बिल जनरेट होगा। बिलिंग मशीन की स्‍क्रीन पूरा बिल दिखेगा, जिसकी पेमेंट के लिए ग्राहक को बस अपना क्रेडिट/डेबिट कार्ड या शॉपर्स कार्ड वहां स्‍वैप कराना होगा। सामान की पेमेंट पूरी करते ही नीचे कंटेनर में रखा सामान खुद ब खुद थैले में पैक होकर ऊपर आ जाएगा। बस फिर क्‍या अपना सामान उठाइए और चलते बनिए। इस पूरी प्रक्रिया में स्‍कैन बेस्ड बिलिंग की अपेक्षा करीब आधा समय लगेगा। फिलहाल पैनासॉनिक ने जापान में यह प्रोजेक्‍ट शुरु किया है। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि ऐसा बिलिंग सिस्‍टम जल्‍दी ही हमारे आपके नजदीकि शॉपिंग मॉल में भी लग जाएगा। तब जाकर हमारी शॉपिंग होगी सच में आसान।

दुनिया की सफल हस्तियां जो पढ़ाई पूरी नहीं कर सकीं

ये हैं दुनिया की मोस्‍ट डिमांडिंग जॉब, चाहिए निश्‍चित नौकरी तो इन्‍हें चुनें करियर

Interesting News inextlive from Interesting News Desk