-ऑनलाइन पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन में मिलेगी छूट

shekhar.jha@inext.co.in

PATNA : काम में बिजी होने से कई बार गैस बुक कराने का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में खाने से लेकर कई तरह की परेशानी होती है। लेकिन अब गैस बुक कराने के लिए सिर्फ पांच मिनट निकालना होगा। इतने में आप अपना गैस बुक करने के साथ पेमेंट भी कर देंगे। ऑनलाइन पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज में छूट भी मिलेगी। जी हां यह पढ़कर कुछ अजीब सा लग रहा होगा, लेकिन यह सौ फीसदी सच है।

क्0 लाख कंज्यूमर को लाभ

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस सुविधा की शुरुआत की है। इसका मकसद पारदर्शिता और कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देना है। अभी तक कंज्यूमर एजेंसी जाकर सिलेंडर लेते समय पैसा जमा करते थे। लेकिन अब ऑनलाइन सुविधा मिलने से कंज्यूमर का समय बचेगा। एजेंसी के मुताबिक पटना में करीब क्0 लाख कंज्यूमर में है।

चेंज का झिकझिक खत्म

एजेंसी में गैस बुक कराते समय कई तरह की परेशानी होती है। सबसे अधिक झिकझिक चेंज को लेकर होता है। ऐसे में ऑनलाइन गैस बुक कराते समय ऑनलाइन पेमेंट में यह परेशानी खत्म हो जाएगी। ऑनलाइन पेमेंट क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए किए जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ता को सिलेंडर लेते समय किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करा सकते हैं बुक

ऑनलाइन गैस बुक कराने के लिए सबसे पहले माय एलपीजी की साइट पर जाना होगा। यहां टॉप में क्लिक टू गिव अप पर क्लिक करना होगा। फिर गैस कंपनी का चयन करना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा। जिसे आईडी-पासवार्ड से ओपन करना होगा। कंज्यूमर नम्बर टाइप करते ही पूरा डिटेल आ जाएगा। इसके बाद एजेंसी का नाम, तारीख सलेक्ट करना होगा। अंत में ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। फिर समय पर गैस घर पहुंच जाएगा। यदि किसी कारणवश कंज्यूमर बुक कराए हुए सिलेंडर नहीं ले पाते हैं तो डिलीवरी बॉय सिलेंडर अगले दिन पहुंचाएगा।

नए कनेक्शन के लिए भी अप्लाई

इतना ही नहीं, नया कनेक्शन भी अब घर बैठे ही ले सकते हैं। इसके लिए माय एलपीजी की साइट पर जाकर रजिस्टर्ड फॉर न्यू कनेक्शन पर क्लिक करना होगा। फिर संबंधित डाक्यूमेंट अपलोड करना होगा। इसके बाद पेमेंट करना होगा। सात से दस दिन के अंदर नया कनेक्शन मिल जाएगा।

केन्द्र सरकार ने ऑनलाइन गैस बुक कराने के लिए यह सुविधा शुरू की है। उपभोक्ता माय एलपीजी से अपने एजेंसी में गैस की बुकिंग करा सकेंगे। पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं। इस पर पांच प्रतिशत छूट भी मिलेगी।

- रामनरेश सिन्हा, महासचिव, बिहार एलपीजी डिस्टिब्यूटर एसोसिएशन