- वोटर आईडी कार्ड में संशोधन भी होगा ऑनलाइन

- 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर होगी योजना लॉन्च

DEHRADUN: वोटर कार्ड अब सिर्फ ऑनलाइन बनेंगे। क्भ् अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर इसकी लॉन्चिंग होगी। चुनाव आयोग ने साफ किया है कि अब सर्विस वोटर्स को भी ऑनलाइन ही वोटर आईडी कार्ड बनाने होंगे। राज्य निर्वाचन विभाग ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। दून में योजना के तहत वोटर्स के ऑनलाइन आवेदन आने शुरू भी हो चुके हैं।

ऑनलाइन आवेदन आने शुरू

नए वोटर्स आईडी कार्ड बनाने हों या फिर पुराने कार्ड में कोई संशोधन कराना हो, दोनों के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जाएगी। योजना की अधिकारिक लॉन्चिंग चुनाव आयोग द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर की जाएगी लेकिन वोटर्स के आवेदन ख्ख्ख्.ठ्ठक्ह्यश्च.द्बठ्ठ वेबासाइट पर अभी से स्वीकार किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया में वोटर्स को सबसे बड़ी सहूलियत यह मिलेगी कि वे खुद ऑनलाइन अपने वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन भी कर पाएंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय में इसके लिए सेपरेट विंग तैनात कर दी गई है। जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत के मुताबिक फिलहाल नए वोटर्स ही वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि रोजाना विभाग को भ् से म् नए आवेदन मिल रहे हैं।

----------

- दून में कुल वोटर्स की संख्या-- क्फ्,70,ब्ब्8

- पुरुष वोटर्स की संख्या-- 7,ख्7,म्ख्ब्

- महिला वोटर्स की संख्या-- म्,ब्ख्,78क्

- ट्रांसजेंडर वोटर्स की संख्या--ब्फ्

- कुल सर्विस वोटर्स --98भ्9

-----------

फेसबुक पेज पर दें सुझाव

निर्वाचन आयोग ने फेसबुक पर 'देहरादून वोट्स' नाम से एक पेज डेवलेप किया है, जिसमें आयोग ने वोटर्स से एडवाइस व कमेंट्स शेयर करने का आग्रह किया है। योजना को लेकर कोई भी व्यक्ति अपना कमेंट यहां शेयर कर सकता है।

---------

सर्विस वोटर्स बन सकेंगे जनरल वोटर्स

जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सर्विस वोटर्स में पीस एरियाज में रहने वाले कार्मिक जनरल वोटर्स बन सकेंगे, लेकिन बॉर्डर एरियाज में जाने के बाद उन्हें अपना जनरल वोटर आईडी कार्ड कैंसिल कराना होगा और सर्विस वोटर आईडी कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करना होगा।

----------

नाम दर्ज कराने को एक दिन बाकी

क्8 से ख्क् साल तक के युवाओं के लिए वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने को अब एक दिन शेष बचा है। क्0 अगस्त तक ही वे अपना वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवा सकेंगे। क्0 जुलाई से जारी इस अभियान के तहत करीब म्म् हजार नए वोटर्स के जुड़ने का अनुमान है।