- ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया और आसान करने की तैयारी कर रहा आरटीओ

- सिर्फ आधार नंबर और थम्ब इंप्रेशन की होगी जरुरत, फॉर्म और बायोमेट्रिक से मिलेगा छुटकारा

GORAKHPUR: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस का चक्कर काट रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। अब एक ही दिन में डीएल से संबंधित आपके सभी कार्य पूरे हो जाएंगे। परिवहन विभाग डीएल का कार्य भी आधार कार्ड से लिंकअप करने जा रहा है। इसके चलते आधार कार्ड से ही कई दस्तावेजों की पूर्ति हो जाएगी। इससे डीएल के लिए आवेदन करने वाले लोगों को बायोमैट्रिक टेस्ट के लिए लगने वाली लंबी लाइन से मुक्ति मिल जाएगी।

नहीं लाने पड़ेंगे डाक्युमेंट्स

इस नई प्रक्रिया से लोगों को डाक्युमेंट्स लाने से भी छुटकारा मिल जाएगा। बता दें, वर्तमान प्रक्रिया के मुताबिक अभी डीएल बनवाते समय फॉर्म जमा करने के बाद फीस जमा होती है। इसके बाद एग्जाम होता है। जहां से टोकन मिलने के बाद बायोमैट्रिक टेस्ट होता है। जिसमें थम्ब इंप्रेशन, रेटीना स्कैन, साइन व फोटो ली जाती है। लेकिन अब केवल थम्ब इंप्रेशन और आधार नंबर की जरुरत पड़ेगी। क्योंकि आधार कार्ड बनवाते समय ही थम्ब इंप्रेशन, रेटीना स्कैन ले लिया जाता है। जिसके चलते आधार कार्ड से लिंक होने के बाद आरटीओ में इसकी जरूरत नहीं रह जाएगी। साथ ही एडे्रस व आईडी प्रूफ के लिए डाक्युमेंट्स के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।

जाना होगा देने सिर्फ एग्जाम

आधार कार्ड लिंकअप होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब लोगों को आरटीओ ऑफिस सिर्फ एग्जाम देने के लिए ही जाना होगा। इसमें पास होने पर डीएल घर पर डाक के जरिए पहुंचा दिया जाएगा। आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। आधार कार्ड को बायोमैट्रिक प्रक्रिया से लिंकअप करने से लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

वर्जन

इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। सारथी सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जा चुका है। जल्द ही इस व्यवस्था को आरटीओ में लागू कर दिया जाएगा। इससे डीएल बनवाना लोगों के लिए काफी आसान होगा।

- के रविंद्रनायक, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर यूपी