- चारबाग रेलवे स्टेशन के काया पलट की तैयारी

- स्टेशन पर जल्द लगेगी टिकट वेंडिंग मशीन

- पैसेंजर्स को मिलेगी एस्केलेटर की सुविधा

- प्लेटफार्म और एसी वेटिंग रूम में लगाई जाएंगी एडईडी लाइट

- वाई-फाई की मिलेगी सुविधा

LUCKNOW: चारबाग स्टेशन पर अब लोगों को जनरल टिकट के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी होगी। टिकट के लिए पैसेंजर्स को घंटों पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने की जरूरत नहीं होगी। स्टेशन पर लगी मशीन से सेकेंडों में पैसेंजर्स को टिकट मिल जाएगा। इसके साथ ही अब एनआर रेलवे स्टेशन भी वाईफाई की सुविधा से लेस होगा। पैसेंजर्स को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने के लिए एक्सेलेटर की व्यवस्था भी की जाएगी। खास बात यह है कि चारबाग स्टेशन अब एलईडी लाइट से जगमगाएगा।

उत्तर रेलवे लखनऊ के डीआरएम अनिल कुमार लाहोटी ने चारबाग रेलवे स्टेशन को इस फाइनेंसशियल ईयर में पैसेंजर्स के लिए और भी बेहतर बनाने की दावा किया है। उन्होंने बताया कि अब तक यहां पर जनरल टिकट के लिए लोगों को लाइन लगानी पड़ती हैं। ऐसे में तमाम पैसेंजर्स टिकट के चक्कर में घंटों पहले स्टेशन पहुंच जाते हैं। इनमें खासतौर से डेली अप-डाउन करने वालों को खासी परेशानी होती है। इसी के चलते जल्द ही यहां पर चार स्वचलित टिकट वेडिंग मशीनें लगवाई जाएंगी। इन मशीनों के लगने के बाद पैसेंजर्स को लाइन में लगकर टिकट नहीं लेना होगा।

सफर होगा आसान

उन्होंने बताया कि जुलाई तक एनआर रेलवे भी वाईफाई सेवा भी पैसेंर्स को मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि अब तक पैसेंजर्स को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेफार्म तक जाने के लिए कैबवे या फिर सीढि़यों पर चढ़कर जाना पड़ता है। लेकिन इसी साल यहां पर छह से आठ एस्केलेटर की व्यवस्था की जाएगी। इससे बीमार, बुजुर्गो और महिलाओं को खासा फायदा होगा। इससे उनका सफर और आसान होगा। लखनऊ के अलावा सुल्तानपुर, रायबरेली और फैजाबाद में भी दो-दो एक्सरलेटर लगाए जाने की तैयारी है। एसी में सफर करने वालों के लिए साफ बेडरोल के लिए मैकेनाइज्ड लांड़ी की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए लखनऊ और वाराणसी में जगह भी देख्ीा जा चुकी है।

जल्द शुरू होगा अर्जुनगंज को रेलवे ओवर ब्रिज

डीआरएम ने बताया कि इस वर्ष में सात रेलवे ओवर ब्रिज का काम शुरू किए जोन की तैयारी हैं। इनमें राजधानी के अर्जुगंज क्षेत्र में तैयार हो रहे रेलवे ओवर ब्रिज का काम जून तक पूरा हो सकता है। वहीं आलमनगर में बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज का काम अगस्त शुरू हो सकेगा। चारबाग स्टेशन पर प्रकाश के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए तमाम जगह एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। प्लेटफार्म और एसी वेटिंग हॉल समेत 9म् एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी।

नहीं बढ़ेंगे प्लेटफार्म

प्लेटफार्म बढ़ाने की संख्या के बारे में डीआरएम ने कहा कि इसके लिए पहले भी प्रस्ताव बनाकर दिल्ली भेजा गया है। लेकिन यहां पर यार्ड के चलते कई टेक्निकल प्राब्लम सामने आ रही हैं। अभी इसमें काफी बदलाव की जरूरत है। ऐसे में प्लेटफार्म की संख्या में इजाफा नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आउटर के दोनों ओर मौजूद झाडि़यों की सफाई कराई जाएगी।