- फोटो सहित जमीन की चौहद्दी अब ऑन लाइन होगी

- बीडीओ और सीओ जमीन को पूरी तरह से करेगा अपडेट

- इससे जमीन विवाद के निपटारे में मिलेगी हेल्प

- ऑन द स्पॉट जाकर किया जाएगा जमीन का वर्गीकरण

- इसी के मुताबिक एमवीआर में किया जाएगा संशोधन

PATNA : अब शहर की तमाम जमीन ऑन लाइन होगी, उसकी चौहद्दी से लेकर उसकी कैटेगरी फिक्स होगी, फिर उसे ऑन लाइन अपडेट करने से पहले उस जमीन को पब्लिक की जानकारी के लिए ओपेन कर दिया जाएगा। यानि की अब पटना डिस्ट्रिक्ट की कोई भी जमीन छोटी हो या बड़ी, रेसिडेंसियल हो या कमर्शियल या फिर दियारा एरिया हर किसी की फोटो सहित उसकी पूरी अपडेट जानकारी ऑनलाइन होगी। इसको लेकर पटना डीएम मनीष कुमार वर्मा ने डिस्ट्रिक्ट के सभी बीडीओ व सीओ को आदेश दिया है कि हर जमीन की ऑन द स्पॉट वेरिफिकेशन किया जाए। फिर उसकी रिपोर्ट समिट किया जाए।

बीस सितंबर तक देनी होगी रिपोर्ट

डीएम ने सभी बीडीओ और सीओ को इसको लेकर पूरी अपडेट रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इसके लिए लास्ट डेट बीस सितंबर रखी गयी है। डिस्ट्रिक्ट की तमाम जमीन की ऑन लाइन अपडेट आने के लिए रजिस्टर टू के तमाम डाक्यूमेंट को ख्7 सितंबर तक प्रकाशित किया जाएगा। इसके लिए हर सीओ को अपने एरिया में कैंप लगाकर रिपोर्ट अपडेट करने और बनाने के लिए कहा गया है। इसके बाद इसी के हिसाब से एमवीआर की समीक्षा की जाएगी।

जमीन का रेट भी होगा तय

इसके अपडेट होने के बाद पटना डिस्ट्रिक्ट के विभिन्न एरिया की जमीन का रेट तय किया जाएगा। रजिस्टर ख् की कॉपी को स्कैन करके ऑन लाइन कर दिया जाएगा। इससे भविष्य में दाखिल खारिज एलपीसी निर्गत करने की कार्रवाई ऑन लाइन की जा सकेगी। साथ ही इससे जमीन संबंधी विवाद के निपटारे में भी काफी सहुलियत आएगी। क्योंकि डीएम के जनता दरबार में आने वाली शिकायतों में से जमीन विवाद की तादाद अधिक रहती है और इस पर कंट्रोल करने की जरूरत है।

अपार्टमेंट के बाद अब जमीन भी ऑन लाइन

रजिस्टर ख् के अपग्रेडेशन के साथ ही पटना डिस्ट्रिक्ट की तमाम जमीन जिसमें कमर्शियल, रेसिडेंसियल, डेवलप लैंड, कृषि योग्य और दियारा शामिल होगी, के हिसाब से जमीन का एवीआर रेट भी तय किया जाएगा। जानकारी हो कि इससे पहले पटना नगर निगम की ओर से निगम एरिया के तमाम लैंड और अपार्टमेंट के स्टेटस को अपडेट कराने का काम चल रहा है ताकि आप घर बैठे किसी भी एरिया के अपार्टमेंट निर्माण की अपडेट हिस्ट्री और लेटेस्ट वेरिफिकेशन निगम की बेवसाइट पर कर सकते हैं।

एक नजर

- ख्7 सितंबर से डीएम पटना की बेवसाइट पर जाकर जमीन से रिलेटेड अपडेट जानकारी ले सकते हैं।

- पटना नगर निगम की वेबसाइट पर आपको शहर के निर्माणाधीन अपार्टमेंट की पूरी जानकारी मिल जाएगी।