i special

- अब डिजिटल लॉकर में ही एजुकेशनल सर्टिफिकेट के साथ रख सकेंगे अन्य जरूरी दस्तावेज भी

- मोबाइल पर एप डाउनलोड कर डॉक्युमेंट्स दिखाने पर ही हो जाएगा काम, पुलिस जांच में भी दिखा सकेंगे आरसी और डीएल

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: आप चाहें कहीं पुलिस की जांच से घिरे हों या फिर कॉलेज में एडमिशन व अन्य से संबंधित इंक्वायरी में। कहीं भी आपको दस्तावेज लेकर चलने की जरूरत नहीं है। डिजिटल इंडिया के तहत 2015 में शुरू डिजिटल लॉकर अब लोगों की हर मुश्किल आसान कर रहा है। अब ऐसे दस्तावेज, जिनका इस्तेमाल हम डेली रूटीन लाइफ में करते हैं, उन्हें भी डिजिटल लॉकर्स में रखकर डिजिटली इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह हर जगह वैलिड होंगे और लोगों को हार्ड कॉपी भी रखने की जरूरत नहीं होगी। बस आपको अपने मोबाइल में एप इंस्टॉल कर सभी डॉक्युमेंट्स को रखना होगा, कहीं पर भी मांगे जाने पर इसे प्रोवाइड करा देना होगा।

पेपरलेस गवर्नेस को बढ़ावा

डिजिटल लॉकर को इस्तेमाल करने का मेन मोटिव पेपर के इस्तेमाल को कम करना और पेड़ों को कटने से बचाना है। इसके लिए लगातार नई व्यवस्थाओं को जोड़कर इसको प्रमोट किया जा रहा है। इन दिनों इसका इस्तेमाल लाइसेंस और आरसी दिखाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड फोन में डिजिलॉकर एप डाउनलोड कर उसमें अपने डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे। अगर पुलिस आपको रोकती है, तो बजाए आप डिग्गी में अपना कागज ढूंढने के एप के जरिए आप डिजिलॉकर लॉगिन कर ट्रैफिक पुलिस को टू-व्हीलर का आरसी बुक और लाइसेंस दिखाकर छूट सकते हैं।

सेंट्रल गवर्नमेंट ने शुरू की थी व्यवस्था

सेंट्रल गवर्नमेंट ने 2015 में डिजिटल इंडिया के तहत डिजिलॉकर की फैसिलिटी शुरू की थी। इसमें टू-व्हीलर चालकों को एक फायदा दिया गया था कि वे अपने वाहनों के दस्तावेज रख सकते हैं। क्योंकि कई बार पकड़े जाने पर चालक के पास गाड़ी का कागज साथ में नहीं रहता है या कागज के चोरी होने के डर से साथ में लेकर नहीं घूमते थे। इसको लेकर पुलिस गाड़ी को पकड़ लेती थी लेकिन अब उसका टेंशन खत्म हो जाएगा। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी और दूसरे इंस्टीट्यूशन के डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन या मार्कशीट अटेस्ट कराने के लिए भी इसमें मौजूद डॉक्युमेंट्स की हार्ड कॉपी अपने साथ नहीं रखनी होगी। इससे उसके फटने या खोने के डर से भी आजादी मिल जाएगी।

एक जीबी तक कर सकते अपलोड

डिजिलॉकर में महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ आप ऑडियो, वीडियो सहित अन्य जरूरी फोटो को रख सकते हैं। इसके लिए एक जीबी तक का स्पेस भी मिलता है। इसमें लॉगिन आईडी बनाने के लिए एप डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अगर कंप्यूटर का इस्तेमाल कर डिजिटल लॉकर की सुविधा लेनी हो तो डायरेक्ट इससे भी लॉगिन कर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। डिजिलॉकर को लॉगिन करने के लिए यूआरएल टाइप कर होम पेज पर जाएंगे। लॉगिन में अपना आधार नम्बर टाइप करेंगे। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चार डिजिट का वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। जिसको एंटर करने के बाद अपना डिजिटल लॉकर अकाउंट एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद आप अपना जरूरी दस्तावेज इस पर अपलोड कर सकते हैं।

ये मिलेगा फायदा

- अपनी मार्कशीट के साथ ही सभी जरूरी दस्तावेज सिंगल क्लिक पर अवेलेबल होगा।

- गाड़ी के कागज को साथ लेकर चलने का टेंशन दूर हो जाएगा।

- आरसी बुक और डीएल के चोरी होने का डर नहीं रहेगा।

- डिजिटल लॉकर पर दस्तावेज फिजिकली सेफ रहेंगे।

- कहीं भी इसे डाउनलोड कर प्रिंट लिया जा सकता है।

- स्कूल, कालेज और यूनिवर्सिटी में फोटोकॉपी जमा करने के बाद ओरिजल डॉक्युमेंट्स का मिलान इन्हीं से किया जा सकेगा।

- मार्कशीट या कोई भी डॉक्युमेंट अटेस्ट कराने के लिए बस अधिकारी के सामने डिजिटल लॉकर ही ओपन करना होगा।

------

2 कॉलिंग मिलेगा