-सीनियर सिटीजन को किराये में मिलने वाली छूट को लेकर तैयार हो रही रेलवे की नई गाइडलाइन

-परिवार के साथ सफर करने वाले सीनियर सिटीजन को किराए में छूट नहीं देगा रेलवे

-अकेले या एक अटेंडेंट के साथ ही सफर करने वाले सीनियर सिटीजन को किराये में मिलेगी छूट

GORAKHPUR: रेलवे एक तरफ तो पैसेंजर की सुविधा पर विशेष ध्यान दे रहा है, दूसरी ओर टिकट सहित विभिन्न माध्यमों से लोगों की जेब भी ढीली करने में लगा है। फ्लैक्सी किराये के बाद अब सीनियर सिटीजन की छूट में भी कटौती करने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, आने वाले दिनों में फैमली के साथ सफर करने वाले सीनियर सिटीजन को किराये में छूट नहीं मिलेगी। जानकारों के मुताबिक, इसके लिए रेलवे की नई गाइडलाइन भी तैयार की जा चुकी है और जल्द इसे लागू भी कर दिया जाएगा।

विदेशी व एनआरआई के किराए में भ्ाी कटौती

कुछ दिनों पहले रेलवे ने विदेशी व एनआरआई सीनियर सिटीजन को भी किराये में छूट देना बंद कर दिया। जानकारों का कहना है कि रेलवे पैसेंजर्स की सुविधाएं लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन उतनी कमाई नहीं हो पा रही जितना खर्च है। ऐसे में किराया न बढ़ाकर विभिन्न श्रेणी के लोगों को मिलने वाली छूट में कटौती की जा रही है।

इतनी मिलती है छूट

रेलवे की ओर से 58 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिला पैसेंजर को 50 प्रतिशत और 60 वर्ष या उससे अधिक के पुरुष पैसेंजर को 40 प्रतिशत किराये में छूट मिलती है। अभी तक सीनियर सिटीजन अकेले सफर करें या अपनी फैमली के साथ उन्हें किसी भी कंडीशन में छूट मिलती है।

फीडबैक ले रहा रेलवे

अधिकारियों का मानना है कि इसके लिए रेलवे पैसेंजर्स का फीडबैक भी ले रहा है। क्योंकि अभी तक रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन को किराये में तो छूट मिलती ही है, साथ ही उन्हें कोटे से लोवर बर्थ भी दी जाती है।