- सभी स्कूलों को देना है फीडबैक

PATNA: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के टेंथ और ट्वेल्थ के बच्चे अब अपनी पंसद के नॉवेल पढ़ सकेंगे। इसको लेकर इंगलिश के सिलेबस में बदलाव किया गया है। अबतक जो नॉवेल बच्चे पढ़ रहे हैं उसे हटाकर बच्चों के पसंद का नॉवेल सिलेबस में एड किया जाएगा।

की जा रही है रायशुमारी

सीबीएसई कोर्स के इफेक्टिव इंप्लीमेंटेशन पर जोर देती है। इसी कारण से बोर्ड अक्सर पब्लिक, पैरेंट्स और स्टूडेंट से विभिन्न मुद्दों पर राय लेती है। अंग्रेजी में बदलाव को लेकर भी सीबीएसई टीचर्स, पैरेंट्स, स्कूल हेड, स्टूडेंट आदि से मश्विरा कर रही है। इसे लेकर बोर्ड ने कुछ पॉपुलर नॉवेल की लिस्ट तैयार की है। और एक क्वेश्चन पेपर बनाकर इसके बारे में फीडबैक लिया जा रहा है। जिस नॉवेल को अधिक वोट मिलेंगे उसे क्लास के हिसाब से सिलेबस में शामिल किया जाएगा।

ऑनलाइन दे सकते हैं फीडबैक

सीबीएसई ने फीडबैक के लिए पांच सवालों की सूची सभी स्कूलों को भेज दी है। सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन फीडबैक भी लिया जा रहा है। इसमें नौवीं व दसवीं के लिए गुलिवर्स ट्रेवल्स, थ्री मेन इन ए बोट, डायरी ऑफ ए यंग गर्ल, द स्टोरी ऑफ माई लाइफ आदि नॉवेल और क्क्वीं व क्ख्वीं के लिए द सेटविले घोस्ट, सिलास मार्नर अप फ्रॉम सेलेवरी, इनविजिबल मैन आदि नॉवेल शामिल हैं। इसमें स्टूडेंट को अपनी पसंद के नॉवेल चिन्हि्त करने होंगे। साथ ही नॉवेल के बारे में अपने अनुभवों को भी बताना होगा।