- निगम की ओर से 15 दिनों में शुरू हो जाएगी ऑन लाइन पेमेंट की सुविधा

- ऑनलाइन प्रॉपर्टी रिर्टन भरने से पटनाइट्स को मिलेगी सहुलियत

- 22 कैफे में है इसकी सुविधा, एक महीने में 100 कैफे को मिलेगा एनओसी

PATNA: जुलाई महीने में निगम ने होल्डिंग टैक्स से दस लाख की वसूली की है। यह वसूली ऑनलाइन एसेसमेंट करने के बाद पटनाइट्स ने निगम के विभिन्न जगहों पर जाकर भरा है। फिलहाल यह संतोषजनक टैक्स पेमेंट नहीं है, पर निगम को आशा है कि ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद पटनाइट्स को थोड़ी और भी आसानी होने वाली है। निगम कमिश्नर कुलदीप नारायण ने बताया कि क्भ् दिनों के भीतर पटनाइट्स ऑनलाइन होल्डिंग फॉर्म और ऑन लाइन पेमेंट कर सकते हैं। मतलब कि दस मिनट के भीतर सलाना होल्डिंग टैक्स पेमेंट कर सकते हैं। दरअसल, पटनाइट्स की डिमांड पर ऑनलाइन प्रोपर्टी रिटर्न निगम की ओर से शुरू किया गया है। इसके बाद भी लोगों को ऑफिस के चक्कर लगाना ही पड़ता था और टैक्स कलेक्टर से मिन्नत करनी होती थी। पर, अब ऐसा नहीं होगा और न ही टैक्स कलेक्टर को कोई नजराना ही देना होगा।

क्8 स्मार्ट फोन से ली जाएगी हेल्प

निगम कमिश्नर कुलदीप नारायण ने बताया कि ऑनलाइन सुविधा के लिए पब्लिक को अवेयर करने के साथ-साथ उनके लिए ख्ख् कैफे संचालक की मदद हर एरिया में ली जा रही है। यह आने वाले दिनों में क्00 के आसपास पहुंच पाएगा। यही नहीं, अब टैक्स कलेक्टर को टैक्स पेमेंट करने वाले घरों की तस्वीर और उसका अपडेट ऑनलाइन ही देना होगा। इसके लिए शुरुआती दौर में क्8 स्मार्ट फोन प्रोवाइड करवाया गया है।

ख्भ् रुपए बचाइए, तो ख्000 देना होगा

दरअसल, एक साल का होल्डिंग टैक्स जितना नहीं होता है, उससे अधिक टैक्स कलेक्टर को नजराना ही देना पड़ता है। ऐसे में अगर ऑनलाइन सुविधा ली जाएगी, तो इसमें सिर्फ ख्भ् रुपए का ही खर्च आएगा। इस दिशा में निगम लगातार कैफे संचालक से बात कर इसकी संख्या बढ़ाने में जुटा हुआ है।

घटता जा रहा टैक्स पेयर्स की संख्या

ऑनलाइन का गलत प्रचार कर लोगों के बीच भ्रम पैदा किया जा रहा है। इस वजह से पिछले साल सिर्फ एनसीसी सर्किल में फ्म् हजार में से सिर्फ क्9 हजार टैक्स ही पेड किया गया था। जबकि निगम की वेबसाइट पर जाकर आसानी से उसके नोटिस को भरकर प्रिंट निकाल सकते हैं और दस दिनों बाद आसानी से उसका पेमेंट भी कर सकते हैं।