-दिसंबर में 45 शहरी अंचलों में ऑनलाइन काम हुआ था आरंभ

-दाखिल खारिज से जुड़ी हर सूचना मिलेगी मोबाइल पर

क्कन्ञ्जहृन्: सूबे के 101 अंचलों में सोमवार से ऑनलाइन दाखिल खारिज की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसमें मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र के अंचल शामिल हैं. ज्ञात हो कि पिछले वर्ष दिसंबर में बिहार के 45 शहरी अंचलों में ऑनलाइन दाखिल खारिज की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

शेष 397 अंचलों में रजिस्टर टू को कंप्यूटराइज किए जाने की प्रक्रिया चल रही है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अफसरों ने बताया कि जैसे-जैसे रजिस्टर टू को कंप्यूटराइज करने की प्रक्रिया पूरी होगी वैसे-वैसे उक्त अंचलों में ऑनलाइन दाखिल खारिज की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी.

चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा

ऑनलाइन दाखिल खारिज यानी म्यूटेशन की प्रक्रिया आरंभ होने से अब लोगों को इसके लिए अंचल कार्यालय जाकर आवेदन देने और फिर रजिस्टर टू में नाम दर्ज कराने के लिए कर्मचारी को तलाशने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. इससे भ्रष्टाचार से भी मुक्ति मिलेगी.

मोबाइल पर मिलेगी सूचना

दाखिल खारिज का आवेदन अ़ॉनलाइन देने को ले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पोर्टल बनाया है. जिसपर अंचल के विकल्प के आधार पर आवेदन करना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर पर दाखिल खारिज से जुड़े हर चरण की सूचना मैसेज के माध्यम से मिलेगी.

हर महीने आते हैं एक लाख आवेदन

एक आंकड़े के अनुसार बिहार के सभी अंचलों को जोड़कर दाखिल खारिज के लगभग एक लाख आवेदन हर महीने आते हैं. जिन शहरी अंचलों में ऑनलाइन म्यूटेशन की प्रक्रिया आरंभ हुई है उससे संबंधित अद्यतन आंकड़ा यह है कि अब तक 30114 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें से केवल 2224 मामलों में ही म्यूटेशन हो पाया है. म्यूटेशन के मिले 27094 आवेदन अभी लंबित हैं. वहीं 796 मामलों को रद किया गया है.