दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- थाईलैंड शुगर एसोसिएशन के प्रेसीडेंट ने एनएसआई से मदद मांगी

- एनएसआई डायरेक्टर 6 मार्च को पहली विजिट पर थाईलैंड जाएंगे

KANPUR:

थाईलैंड भले ही दुनिया का दूसरे नंबर का चीनी निर्यातक देश हो, लेकिन वहां की शुगर इंडस्ट्री केन मैनेजमेंट क्राइसिस से गुजर रही है। क्योंकि किसी को बहुत ज्यादा गन्ना मिल रहा है तो किसी को मिल चलाने के लिए गन्ना ही नहीं मिल रहा है। वहां गन्ने का कोई प्राइज नहीं है। किसको किस भाव मिलेगा यह किसी को नहीं मालूम है। टेक्निकल व केन मैनेजमेंट में सुधार के लिए गुरुवार को थाईलैंड शुगर टेक्नोलॉजी एसोसिएशन के प्रेसीडेंट ने एनएसआई विजिट कर डायरेक्टर से मदद मांगी। डायरेक्टर ने राय देने पर अपनी सहमति दे दी है।

फ्लाप शो हो गया शुगर संस्थान

एसोसिएशन के प्रेसीडेंट किटी वांग चू हुक आज सुबह 11 बजे एनएसआई कैंपस पहुंचे और शाम 4 बजे तक डायरेक्टर व उनके एक्सपर्ट प्रोफेसर्स की टीम से इंट्रैक्शन कर अपनी प्रॉब्लम शेयर की। थाईलैंड में इस समय 47 शुगर मिलें चल रही हैं, लेकिन वहां गन्ने का कोई मूल्य निर्धारित नहीं है। जिसकी वजह से कई शुगर मिलों को चलाने में मैनेजमेंट को काफी प्रॉब्लम आ रही है। शुगर मिलों ने फंड देकर शुगर संस्थान बनाया, लेकिन वह भी फ्लाप हो गया। संस्थान में न तो रिसर्च वर्क हो सका और न ही किसी को टेक्निकल ट्रेनिंग मिली।

वैल्यू एडीशन पर फोकस

एनएसआई डायरेक्टर प्रो नरेन्द्र मोहन अग्रवाल ने बताया कि थाईलैंड शुगर एसोसिएशन के प्रेसीडेंट हुक ने अपनी प्रॉब्लम शेयर की है। शुगर मिल में क्या वैल्यू एडीशन हो सकता है, इस पर विचार विमर्श हुआ है। वहां के लोग संस्थान में ट्रेनिंग करने आएंगे या फिर एक्सपर्ट वहां जाकर ट्रेनिंग देंगे, ये तय नहीं हुआ है। अभी इस बात पर सहमति बनी है कि एनएसआई कंसलटेंसी करेगा, जिसकी फीस एसोसिएशन देगा। समस्याओं को समझने के लिए एक डेलीगेशन 6 मार्च को डायरेक्टर एनएसआई के साथ थाईलैंड जाएगा। इस डेलीगेशन में डॉ। स्वेन व डॉ। विष्णु प्रभाकर श्रीवास्तव के नाम शामिल हैं।

बॉक्स

ईरान प्रवास पर जाएंगे डायरेक्टर

एनएसआई डायरेक्टर प्रो नरेन्द्र मोहन अग्रवाल ने बताया कि ईरान के कजाकिस्तान शुगर केन रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की कॉल पर वह 19 से 22 फरवरी के बीच ईरान प्रवास पर रहेंगे। जहां पर शुगर मिल के वैल्यू एडीशन व कंट्रोल पर विस्तार से व्याख्यान देंगे। एनएसआई से एजूकेशन एक्सचेंज प्रोग्राम पर भी सहमति बन सकती है। इस मुद्दे पर भी विचार किया जाएगा।