- इथोपियन शुगर कॉरपोरेशन ने एनएसआई से मिलाया हाथ, कंसलटेंसी के एवज में देगा 50 लाख रुपए

- इथोपिया में 40 लाख टन की शुगर डिमांड, प्रोडक्शन होता है सिर्फ 3.70 लाख टन

KANPUR: एशिया का प्रॉमिनेंट नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट अब इथोपियन शुगर कॉरपोरेशन को टेक्निकल कंसलटेंसी देगा। इसके लिए ट्यूजडे को इथोपियन डेलीगेशन ने एनएसआई से करार कर लिया है। टेक्निकल कंसलटेंसी से एनएसआई को करीब 50 लाख रुपए का फायदा होगा। यही नहीं एनएसआई की मदद से इथोपिया में मैन पॉवर को ट्रेंड करने के लिए शुगर एकेडमी खोली जाएगी। इथोपिया में इस टाइम करीब 40 लाख टन शुगर की डिमांड है। जबकि वहां की 7 शुगर मिलें सिर्फ 3.70 लाख टन शुगर का प्रोडक्शन कर पाती हैं। यह जानकारी नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो नरेन्द्र मोहन ने दी।

प्रोडक्शन बढ़ाने में करेगा मदद

एनएसआई के डायरेक्टर ने बताया कि इथोपियन शुगर कॉरपोरेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मंगजीसाब जी खिदान की मंशा है कि एनएसआई उनकी शुगर मिलों की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने में मदद करे। साथ ही साथ न्यू शुगर इंडस्ट्री स्थापित करने में टेक्निकल कंसलटेंसी दे। इथोपियन डेलीगेशन की कोशिश है कि शुगर प्रोडक्शन की कैपेसिटी 3.70 से बढ़ाकर 46 लाख टन कर दी जाए। इसके लिए 10 न्यू शुगर इंडस्ट्री भी लगाने की तैयारी की जा रही है।

विदेशी चला रहे इथोपिया की शुगर इंडस्ट्री

इथोपिया में शुगर एकेडमी खोलने में एनएसआई मदद करेगा। एनएसआई के रिटायर प्रोफेसर इथोपिया शुगर एकेडमी में एक बार फिर से पढ़ाने का काम करेंगे। जब तक शुगर एकेडमी नहीं शुरू हो जाएगी तब तक शॉर्ट ड्यूरेशन के ट्रेनिंग प्रोग्राम इथोपिया व एनएसआई में शुरू कर दिए जाएंगे। अभी इथोपिया की शुगर मिलों को विदेशी कंपनियां चला रही हैं, जिसकी वजह से समस्या बनी हुई है। इथोपिया की 7 शुगर मिलों से 30 मेगावॉट पावर एक्सपोर्ट हो रहा है। जिसे बढ़ाकर 684 मेगावॉट करने का टारगेट रखा गया है। डेलीगेशन में जिमाल अमान ट्रेनिंग डायरेक्टर, योहानिस चीफ एग्जीक्यूटिव रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट शामिल हैं।