-राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज करेंगे स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन

- दो डाक टिकट और दस का सिक्का भी करेंगे जारी

- चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया टीएस ठाकुर ने किया इनफार्मेशन सेंटर भवन का उद्घाटन

ALLAHABAD:

विधि क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट रविवार को अपनी 150 साल की उम्र पूरी करने जा रहा है। हाईकोर्ट के क्रिकेट मैदान पर सजे व‌र्ल्ड क्लास पंडाल में होने वाले समारोह में विधिवेत्ताओं का महाकुंभ सजेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समारोह का उद्घाटन करेंगे। वह इस दौरान दो डाक टिकट और दस का सिक्का भी जारी करेंगे। वहीं चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया टीएस ठाकुर ने शनिवार को सेंटर फॉर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी भवन का इनागरेशन किया।

चाकचौबंद रही व्यवस्था

गौरवशाली डेढ़ सौ साल गुजार चुके इलाहाबाद हाईकोर्ट के स्थापना दिवस समारोह में रविवार को देश के विख्यात विधिवेत्ताओं का जमावड़ा होगा। समारोह का उद्घाटन सवा बारह बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे। सवोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए शनिवार को ही शहर पहुंच गए। कार्यक्रम को लेकर हाईकोर्ट के इर्द-गिर्द कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

ये होंगे मेहमान-ए-खुसूसी

- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

- सीजेआई टीएस ठाकुर

- विधि मंत्री सदानंद गौड़ा

-प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव

-राज्यपाल राम नाइक

-पश्चिम बंगाल के गवर्नर केशरीनाथ त्रिपाठी

सिक्के पर दिखेगा हाईकोर्ट

आयोजन समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल के अनुसार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस अवसर पर दस का सिक्का और दो डाक टिकट भी जारी करेंगे। सिक्के और डाकटिकट पर इलाहाबाद हाईकोर्ट व लखनऊ खंडपीठ का चित्र बना हुआ है। समारोह डेढ़ बजे तक चलेगा। राष्ट्रपति इस खास अवसर पर तैयार की गई 'सेस्क्युसेंटेनियल बुक' का भी विमोचन करेंगे। मुख्य कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के कई न्यायाधीश, कई राज्यों के मुख्य न्यायाधीश और इलाहाबाद में रहे कई सेवानिवृत्त न्यायाधीश शामिल होंगे।

21 तक चलेंगे कार्यक्रम

-13 मार्च को होगा मुख्य कार्यक्रम

-14 को हाईकोर्ट के कर्मचारी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे

-15 को प्रतिष्ठित विधिवेत्ताओं का व्याख्यान होगा

-16 को अधिवक्ताओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। -17 को रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। -इसी दिन एक चिकित्सा शिविर भी लगेगा

एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

समारोह में शामिल होने के लिए एक दिन पहले पहुंचे भारत के मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने यहां इलाहाबाद हाईकोर्ट के नवनिर्मित सेंटर फार इन्फार्मेशन टेक्नालॉजी भवन का उद्घाटन भी किया। उन्होंने स्थापना दिवस समारोह के लिए बनाई गई वेबसाइट का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायमूर्ति डा। डीवाई चंद्रचूड़ समेत सुप्रीम कोर्ट के कई जज व अन्य उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि देश में यह पहला हाईकोर्ट है जहां इस तरह का केंद्र बनाया गया है। वह रविवार को संग्रहालय और आर्काइवल गैलरी का उद्घाटन करेंगे।