आई स्पेशल

-पुलिस-प्रशासन समेत विभिन्न विभागों ने की खरीदारी

- विभागों में दिख रहा योगी सरकार के आदेश का असर

-

सीन-1

एसपी कार्यालय:

6 झाडू, 2 पोछा, टायलेट क्लीनर, फर्श क्लीनर, पेंट, रंगरोगन सामग्री आदिये किसी फैमिली की मंथली लिस्ट नहीं है बल्कि एसपी सिटी कार्यालय की डिमांड है। शनिवार को एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी अपने मातहत को पैड पर कुछ नोट करा रहे हैं। अरे! ध्यान दिया तो मालूम चला कि आज (रविवार) प्रात: 8 बजे घंटाघर स्थित एसपी सिटी पर सफाई अभियान है और एसपी सिटी, अधीनस्थ को सामान की लिस्ट नोट करा रहे हैं। उन्होंने मातहत को कहा कि जो सामान पुलिस लाइन से न मिले उसे मेरी ओर से जुटा लें किंतु अब दफ्तर तो साफ होकर ही रहेगा।

सीन-2

जिला प्रोवेशन विभाग: डीपीओ एसएस पाण्डेय, संप्रेक्षण गृह, बाल संरक्षण गृह, नारी निकेतन समेत विभिन्न होम्स के लिए झाडू-पोछे की गिनती बना रहे हैं। अधीनस्थ वे एक पैड पर आने-वाले सामान का ब्योरा दर्ज करा रहे हैं। एक-एक सामान की लिस्ट के साथ झाडू का ब्रांड और क्लालिटी का ध्यान साहब को है तो वहीं प्रयास यह भी है कम खर्च में सफाई का सामान आ जाए।

सीन-3

निबंधन विभाग:

साहब, अपने अधीनस्थों के साथ मगजमारी कर रहे थे। दफ्तर की सफाई भी करानी है। दो दिन तो काम चला लिया अब तो झाडू-पोछा लाना ही होगा। सरकार को चाहिए कि एक वैक्यूम क्लीनर दे दे। अब कोई फंड तो है नहीं, ऐसे में कहां से जुटाया जाए सामान। चलो जी भी है, मिलजुलकर सामान तो लाया ही जाएगा।

मेरठ: कुछ इस तरह के नजारे शनिवार को दफ्तरों में दिखाई दे रहे थे। इसे योगी इफेक्ट ही कहेंगे कि पहली बार विभागों में सफाई की चर्चा हो रही है। सरकारी मुलाजिम न सिर्फ दफ्तरों और परिसर में सफाई कर रहे हैं बल्कि सफाई के लिए सामान भी जुटा रहे हैं। रविवार को पुलिस -प्रशासन का गंदगी को लेकर महा अभियान मेरठ में हैं।

ये जुटाया गया सामान

200-सींक झाडू

200-फूल झाडू

200-पोंछा

100- वाइपर

50-टायलेट क्लीनर

50-फ्लोर क्लीनर

70- बोतल नमक का तेजाब,

वर्जन

पुलिस लाइन के साथ-साथ विभिन्न पुलिस विभाग और थानों से आने वाली डिमांड को भी पूरा किया जा रहा है। रविवार को सभी थानों, चौकियों समेत सभी कार्यालयों में सघन सफाई अभियान चलाया जाएगा।

आरपी शर्मा, आर आई

---

विभिन्न विभागों समेत पुलिस-प्रशासनिक विभागों को साफ-सफाई के लिए कहा गया है। श्रमदान कर सरकारी अफसर और कर्मचारी अपने आसपास के माहौल को स्वच्छ और स्वस्थ रख सकेंगे।

-बी। चंद्रकला, डीएम मेरठ