-आपदा प्रबंधन के लिए विभागों ने नहीं सौपी अपनी रिपोर्ट

LUCKNOW:

आपदाओं से निपटने के लिए गवर्नमेंट डिपार्टमेंट गंभीर नहीं हैं। जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों के लिए जिले 48 डिपार्टमेंट से रिपोर्ट मांगी थी। लेकिन पांच को छोड़कर किसी ने भी रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराई। यही नहीं जिला प्रशासन की ओर तैयार की गई दर्जन भर समितियां भी फाइलों में ही कैद हो कर रह गई।

इन विभागों की जिम्मेदारी

आपदाओं से निपटने के लिए प्रशासन की देखरेख में आपदा प्रबंधन प्लान तैयार किया गया था। जिसमें फायर, एलडीए, नगर निगम, आवास विकास परिषद, सिंचाई, जल निगम, भूगर्भ विभाग सहित 48 विभागों के अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

ये मांगी गई थी रिपोर्ट

डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान की रूपरेखा तैयार करने के लिए संबंधित 48 विभागों से कर्मचारियों, उपकरणों, वाहन सहित अन्य तैयारियों की विस्तृत रिपोर्ट तलब की थी। इन सभी विभागों और समितियों को अपने-अपने प्रजेंटेशन बनाकर प्रशासन को सौंपना था।

हेल्थ डिपार्टमेंट सजग नहीं

जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार कृषि, पशु पालन, सिविल डिफेंस, फायर, फूड एंड सिविल सप्लाई, रोडवेज, स्वास्थ्य, होमगार्ड, राजस्व, पुलिस, बिजली, नगर निगम, पब्लिक हेल्थ, रेडक्रॉस सोसायटी व राजस्व एंड आपदा प्रबंधन डिपार्टमेंट को इसमें शामिल किया गया था। हेल्थ डिपार्टमेंट से भी कई तरह की जानकारी मांगी गई थी। लेकिन यहां से भी जानकारी जिला प्रशासन को नहीं मिली।

सात दिन में देता था डाटा

एडीएम फाइनेंस एवं नोडल प्रभारी आपदा एवं राहत शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि सभी डिपार्टमेंट्स को जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया था। सूत्रों के अनुसार जिला राजस्व डिपार्टमेंट की मानें तो विभागों को एक हफ्ते में ही डाटा सौंपना था। लेकिन अब तक पांच विभागों ने ही तैयारियों के लिए अपनी रिपोर्ट दी है।

एसडीएम नोडल प्रभारी

राजधानी में किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं या आगजनी आदि से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने 48 डिपार्टमेंट्स की जिम्मेदारी तय कर दर्जन भर समितियों का भी गठन किया था। इसमें संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया था। सभी समितियों व समूहों का नोडल प्रभारी एडीएम व एसडीएम बनाए गए थे।

बनाए गए थे ग्रुप

आपदा से बचाव के लिए समन्वय समूह, संचार समूह, इमरजेंसी जनसूचना सहायता व चेतावनी समूह, खोज, बचाव एवं निष्कासन समूह, इमरजेंसी चिकित्सा समूह, तत्काल राहत समूह, विद्युत, जल व परिवहन समूह, मलबा निस्तारण समूह, कानून व्यवस्था समूह, खाद्य सुरक्षा समिति, वित्त समिति, मानव संसाधन प्रबंध समिति का गठन किया गया था।

विभागों से जानकारी मांगी गई थी। पांच डिपार्टमेंट ने अपना डाटा सौंप दिया है। आपदाओं से बचाव की तैयारियों के लिए डिपार्टमेंट्स को रिमाइंडर भेजा गया है।

शत्रुघ्न सिंह, एडीएम फाइनेंस