- ट्रांसफॉर्मर से चोरी हो रहा है ऑयल, जिससे बार-बार जल रहे हैं ट्रांसफार्मर, पब्लिक झेलती है खामियाजा

-डैमेज ट्रांसफॉर्मर से निकल रहे ऑयल की रिपोर्ट को केस्को सलाहकार के जांचने पर हुआ खुलासा

- तेल चोरी के खेल में केस्को कर्मचारियों के शामिल होने के संकेत, कई चरणों में होती है चोरी

KANPUR: केस्को के डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स से जमकर ऑयल चोरी हो रहा है। इसका खुलासा ट्रांसफॉर्मर डैमेज होने के बाद स्टोर लाए जा रहे ट्रांसफॉर्मर से निकल रहे तेल की रिपोर्ट से हुआ है। बड़ी संख्या में डैमेज ट्रांसफॉर्मर्स से कम मात्रा में ऑयल निकलने से केस्को ऑफिसर्स भी हैरान है। उन्होंने गुपचुप तरीके से मामले की जांच शुरू कर दी है। हालिया मामला सर्वोदय नगर डिवीजन का पकड़ा भी गया है। हालांकि ट्रांसफॉर्मर्स से ऑयल चोरी के मामलों को रफा-दफा करने की जोर-शोर से कोशिशें शुरु हो गई है। जबकि इसका खामियाजा पब्लिक को पॉवर क्राइसिस के रूप में भुगतना पड़ रहा है।

ब्फ्00 डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर

सिटी में केस्को के लगभग ब्फ्00 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर लगे हुए हैं। इनमें सें अधिकतर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर ख्भ्0, ब्00 और म्फ्0 केवीए के हैं। केस्को के इंजीनियर्स के मुताबिक एक ख्भ्0 केवीए के ट्रांसफॉर्मर में करीब फ्भ्0 लीटर और ब्00 केवीए के ट्रांसफॉर्मर में फ्70 लीटर के करीब ऑयल पड़ता है। जबकि म्फ्0 केवीए के ट्रांसफॉर्मर में भ्ख्0 लीटर के लगभग ऑयल होता है।

खास तरह का होता है ऑयल

केस्को के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स में यूज किए जाने वाला ऑयल खास क्वालिटी का होता है। इसकी खासियत ये होती है कि ये हीट को रोककर ट्रांसफॉर्मर को अधिक से अधिक कूल करता है। जिससे ट्रांसफॉर्मर हीटिंग का शिकार होकर डैमेज न हो। केस्को के एक्सईएन शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि ट्रांसफॉर्मर ऑयल इंडियन ऑयल से खरीदा जाता है। इसकी कीमत करीब क्क्0 रुपए प्रति लीटर पड़ती है।

ऐसे पकड़ा गया खेल

ट्रांसफॉर्मर में ऑयल चोरी होने का खेल केस्को में लंबे समय से चल रहा है। इसका खुलासा पिछले दिनों में केस्को के सलाहकार एसएन बाजपेई के डैमेज ट्रांसफॉर्मर से निकलने वाले ऑयल की रिपोर्ट से हुआ। उन्होंने एक महीने में डैमेज हुए एक-एक ट्रांसफॉर्मर से निकले ऑयल पर नजर दौड़ाई तो हैरत में पड़ गए। केस्को के सलाहकार एसएन बाजपेई ने बताया कि कई डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर में ख्00 लीटर भी ऑयल नहीं निकला। जिससे साफ हो गया है कि बड़े पैमाने पर ट्रांसफॉर्मर्स से ऑयल चोरी हो रहा है। सलाहकार ने केस्को ऑफिसर्स से चोरी पकड़ने के लिए अलर्ट किया तो एक और मामला सामने आया। जिसमें सर्वोदय नगर डिवीजन के डैमेज हुए ट्रांसफार्मर को मौके पर और स्टोर लाकर चेक किया गया तो ऑयल की मात्रा में काफी अन्तर पाया गया। स्टोर में चेक करने पर ऑयल काफी कम पाया गया। फ्राईडे को इस मामले पर संबंधित जेई और ट्रांसफॉर्मर लाने-लेजाने वाले कांट्रैक्टर को भी बुलाया गया। हालांकि ये मामला दबाने में केस्को इम्प्लाई जोर-शोर से लगे हुए हैं।

कई लेवल पर हो हरी चोरी

डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर्स से कई लेवल पर ऑयल चोरी की संभावना जताई जा रही है। एक तो सबसे पहले वर्कशॉप में ट्रांसफॉर्मर में कम ऑयल भरने, दूसरे वर्कशॉप से साइट ले जाते समय चोरी होने, तीसरे साइट पर ऑयल चोरी किए जाने पर और चौथा ट्रांसफॉर्मर डैमेज होने के बाद उससे निकालने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

एक हजार से अधिक ट्रांसफॉर्मर जले

हर महीने एवरेज क्00 के करीब केस्को के डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर जल जाते हैं। इस साल अभी तक क्000 से अधिक ट्रांसफॉर्मर जल चुके हैं। बड़ी संख्या में ट्रांसफॉर्मर जलने की एक बड़ी वजह ऑयल चोरी बताई जा रही है। ऑयल कम होने की वजह से ट्रांसफॉर्मर हीटिंग का शिकार हो जाता है और आग लग जाती है। फिर इसका खामियाजा पब्लिक को ख्ब्-ख्ब् घंटे तक पॉवर क्राइसिस के रूप में भुगतना पड़ता है। हाल ही में क्0 दुकान शास्त्री नगर का ट्रांसफॉर्मर तो दो दिन तक न बदले जाने से गुस्साए लोगों ने शास्त्री नगर सबस्टेशन पर धावा बोल दिया था और सबस्टेशन से पॉवर सप्लाई ठप करा दी थी।

-डैमेज ट्रांसफॉर्मर्स से निकले ऑयल का रजिस्टर चेक करने पर पता चला कि उनसे ख्00-ख्00 लीटर तक भी ऑयल नहीं निकल रहा है। जनरली ऐसा नहीं होना चाहिए। कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ी जरूर है। सर्वोदय नगर डिवीजन के डैमेज ट्रांसफॉर्मर में दो बार चेक करने पर ऑयल की मात्रा अलग मिली है। मामले में जाच कराई जा रही है।

- एसएन बाजपेई, सलाहकार केस्को