-गोपालपुर के मानपुर बैरिया पहुंचे डीजीएम प्रभारी, हाइवा व बाइक जब्त

- गोरखपुर के पते से लिया था जमीन को लीज पर, प्राथमिकी दर्ज

patna@inext.co.in

PATNA CITY: गोपालपुर थाना के मानपुर बैरिया के पास चोरों द्वारा सुरंग खोद कर इंडियन ऑयल के लगभग एक करोड़ मूल्य का पेट्रोल-डीजल व किरासन चोरी मामला सामने आया है। सोमवार को बरौनी-कानपुर पाइप लाइन के डीजीएम प्रभारी बीके चौधरी सुरंग देखने पहुंचे। सुरंग देखने के बाद डीजीएम ने बताया कि सुरंग खोद तेल निकालने का काम किसी शातिर ट्रेंड इंजीनियर टीम द्वारा किया जाना प्रतीत हो रहा है। जमीन मालिक, लीज धारक, हाइवा व बाइक मालिक के अलावा अन्य पर गोपालपुर ओपी थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई।

पांच मीटर दूर बना है तीन कमरा

डीजीएम प्रभारी के साथ पटना स्टेशन प्रभारी अमित कुमार, उप प्रबंधक कमलेश कुमार तथा इंजीनियर सर्वे प्रमोद कुमार की उपस्थिति में जेसीबी मशीन व मजदूरों द्वारा पाइप लाइन के समीप खोदने पर लगभग आठ मीटर लंबा सुरंग मिला। सुरंग से पांच मीटर की दूरी पर एसबेस्टस घेरकर दो छोटे तथा एक बड़े कमरे का निर्माण किया गया था।

ताश के पत्ते बरामद

बड़े कमरे से पुलिस ने हाइवा संख्या बीआर 0क्जीडी -9ब्78 तथा बाइक संख्या बीआर0क्एएन-भ्फ्7ख् को जब्त किया। पुलिस के अनुसार दोनों वाहन स्थानीय लोगों के ही हैं। बगल की कमरे में तीन सटे चौकी पर बिछावन बिछा था। उस पर से ताश के पत्ते भी बरामद किए गए। उसके बगल में खाना बनाने के लिए चूल्हा के साथ गैस सिलेंडर भी पाया गया। चोरों के कारनामे सुन ग्रामीणों की भीड़ जुटी थी। परिसर के एक कोने में कई शराब व पानी की बोतलें पाई गई। वही पाइप लाइन के आगे वाले हिस्से में एक सुसज्जित कमरा पाया गया।

पाइप लाइन तक जाने की व्यवस्था

थानाध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि जमीन मालिक तथा लीज लेने वाले व्यक्ति के अलावा डंपर मालिक समेत अन्य को नामजद किया गया है। एसपी पूर्वी सुधीर कुमार पोरिका के अनुसार ब्0 हजार रुपए मासिक पर जमीन दो वर्षों के लीज पर गोरखपुर के किसी व्यक्तिको दी गई थी। गोरखपुर के पते पर छानबीन जारी है। आठ मीटर वाले सुरंग में दो से तीन व्यक्तियों के पाइप लाइन तक आने-जाने की व्यवस्था की गई थी। पाइप लाइन में बड़े अच्छे ढंग से पाइप लगाया गया था।

हो सकता था बड़ा हादसा

मंगलवार को इंडियन ऑयल का मेंटेनेंश टीम पहुंचकर पाइप लाइन को दुरुस्त करेगी। डीजीएम प्रभारी ने बताया कि तेल चोरी की भनक पांच फरवरी को तब लगी जब बरौनी तेल शोधक कारखाने को तेल का प्रेशर मिलना कम शुरू हुआ। काफी खोजबीन के बाद इंटेलिजेंस पिग से सर्वे में रविवार को ज्ञात हुआ कि बीकेपीएल के 9म्.ख्78 पर तेल लीक हो रहा है। क्षेत्र चिह्नित होने के बाद खोजबीन के दौरान सुरंग का मामला सामने आया। डीजीएम ने बताया कि चोरों की करतूत से किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता था जिसे संभालना मुश्किल होता।