-अन्ना ने नीतीश को सराहा और केजरीवाल पर कसा तंज

-बोले, ऐसा काम ही क्यों करते हैं जिससे माफी मांगना पड़े

क्कन्ञ्जहृन्: जन लोकपाल को लेकर फिर से बड़ा आंदोलन किया जाएगा। 23 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। यह बातें समाजसेवी अन्ना हजारे ने रविवार को कही। उन्होनें यह बातें सर्किट हाऊस में मीडिया से बातचीत के दौरान कही। ज्ञात हो कि खगडि़या में किसानों के सम्मेलन में शामिल होने के बाद दिल्ली जाते समय अन्ना हजारे पटना पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले का जो लोकपाल बिल है वह कमजोर है। ऐसे बिल से देश में भ्रष्टाचार पर रोक नहीं लग सकता। लोकपाल को लेकर पहले जो आंदोलन किए थे तब तत्कालीन यूपीए सरकार के छह मंत्रियों को भ्रष्टाचार के मामले में पद गंवाना पड़ा था। 400 से ज्यादा अफसरों का राज खुला था।

जेपी को बताया अपना आदर्श

इससे पूर्व अन्ना हजारे कदमकुंआ स्थित चरखा समिति पहुंचे और लोकनायक जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होंने वहां संग्रहालय का अवलोकन किया। इसके अलावा चरखा समिति में बैठक को संबोधित करते हुए लोकनायक जयप्रकाश नारायण को अपना आदर्श महापुरुष बताया। कहा कि वे 35 वर्ष से समाज और राष्ट्र हित में आंदोलन कर रहे हैं। लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने हमें खड़ा किया है। इसलिए लगातार अ¨हसा के माध्यम से देश में आंदोलन करते आ रहे हैं।

24 पत्र का नहीं मिला जवाब

केंद्र सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए अन्ना हजारे ने कहा कि बीजेपी की अपने ही सहयोगी दलों के साथ बन नहीं रही है। अन्ना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम की जिम्मेदारी संभालने के बाद मैंने उनको 24 बार पत्र लिखा, लेकिन प्रधानमंत्री ने मेरे एक पत्र का भी जवाब नहीं दिया। किसानों के लिए की गई घोषणा कैसे लागू होगी। सरकार को यह बताना चाहिए। सरकार की गलत नीतियों के चलते किसान आत्महत्या कर रहे हैं। बोले कि देश को बदलने के लिए गांव को बदलना होगा। जिस दिन सरकार किसानों का हमदर्द बन जायेगी उस दिन देश में खुशहाली लौट आएगी।

बिहार सरकार की तारीफ की

अन्ना हजारे ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यो की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार समाज के हर तबके के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने विकास कार्यो में सभी वर्गो का ख्याल रखा है। भ्रष्टाचार के खिलाफ नीतीश कुमार ने बेहतर काम किया है। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संग भाजपा सरकार में है। शायद संगत से भाजपा में सुधार हो सकता है।

माफी मांगने वाला काम नहीं करें

अन्ना हजारे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर बरसे। अरविंद केजरीवाल द्वारा विक्रम मजीठिया से मांफी मांगने की बात पर उन्होंने कहा कि वैसा काम क्यों करना जिसके लिए बाद में माफी मांगनी पड़े। क्योंकि गलती करना और माफी मांगना एक ही चीज है।