-नगर निकाय चुनाव परिणाम पर रही आयोग की पैनी नजर

PATNA: शहरी नगर निकायों का परिणाम मंगलवार बार को जारी कर दिया गया। इसमें करीब क्00 शहरों के चुनाव का परिणाम जारी किया गया। इसमें वार्ड की जनता ने बदलाव के लिए पुराने दिग्गजों को दरकिनार कर दिया। इस बार नए नुमाइंदों, खासकर युवाओं और महिलाओं पर भरोसा जताया है। जातीय, सामाजिक और धन-बल के बूते जीत का सपना संजोए नुमाइंदों को करारा झटका लगा है।

फ्भ् जिलों में बनाए थे म्9 केन्द्र

राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव परिणाम घोषित करने में देरी न हो, इसके लिए फ्भ् जिलों में म्9 मतगणना केंद्र बनाए थे। ऐसे में दोपहर तीन बजे तक सात नगर निगम, फ्क् नगर परिषद और म्फ् नगर पंचायतों के मतगणना परिणाम घोषित कर दिए गए। फ्भ् जिलों में शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना संपन्न हो गई। आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि भयमुक्त और शांतिपूर्ण वातावरण में मतगणना संपन्न कराने के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर पुख्ता पुलिस बल की तैनाती की गई थी। काउंटिंग के दौरान पुलिस पशासन की कड़ी व्यवस्था की गई थी और अफसरों की मौजूदगी में गिनती हुई।

ईवीएम में आई दिक्कत

राज्य निर्वाचन आयुक्त अशोक चौहान ने बताया कि हाजीपुर और मुजफ्फरपुर में एक-एक ईवीएम में मामूली दिक्कत आई। कुछ स्थानों पर नोक-झोंक पर पुलिस ने काबू पा लिया।

फॉर्मेट में दे रिजल्ट

आयोग सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि अरवल और बेगूसराय छोड़कर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निकायों के चुनाव परिणाम तय फॉर्मेट में नगर विकास एवं आवास विभाग और आयोग को उपल?ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा गया है कि इसी आधार पर नगर विकास एवं आवास विभाग राजकीय गजट का प्रकाशन करेगा। परिणाम घोषणा के तत्काल बाद निर्वाचित पार्षदों के नाम, वार्ड संख्या, वार्ड आरक्षण ?यौरा विशेष संदेश वाहक के साथ भिजवाने का निर्देश दिया है। आगे इसी आधार पर आयोग मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद पद का चुनाव संपन्न कराएगा।