पेट्रोल पंप पर 2 दिसंबर के बाद नहीं चलेंगे पुराने 500 के नोट

By: Shweta Mishra | Publish Date: Thu 01-Dec-2016 02:05:03
A- A+
पेट्रोल पंप पर 2 दिसंबर के बाद नहीं चलेंगे पुराने 500 के नोट
हाल ही में देश में बंद हुए 500 और 1000 के पुराने नोटों को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। अब पेट्रोल पंप पर 500 के पुराने नोट सिर्फ कल तक यानी कि 2 दिसंबर तक ही स्‍वीकार किए जाएंगे। इसके अलावा हवाई अड्डों पर भी सिर्फ कल तक ही ये नोट मान्‍य होंगे। बता दें कि अभी तक इन नोटों को स्‍वीकारने की समय सीमा 15 दिसंबर तक थी।

स्‍वीकार नहीं होंगे
जी हां 500 के पुराने नोट को लेकर एक नया ऐलान हो गया है। अब इन नोटों को खर्च करने की समय सीमा और ज्‍यादा घट गई है। जिन लोगों के पास 500 रुपये के पुराने नोट हैं वह बस कल 2 दिसंबर तक ही इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरकार का कहना है कि अब ये पुराने नोट पेट्रोल पंप और हवाई अड्डों पर बस कल तक ही स्‍वीकारे जाएंगे। जिससे साफ है कि 3 दिसंबर पर ये नोट इन जगहों पर भी नहीं स्‍वीकार होंगे। ऐसे में अब 3 दिसंबर से हवाई अड्डों और पेट्रोल पंप अगर आप जाएं तो 500 का नया नोट लेकर जाएं।

Old Rs 500 notes, air ticket counters, Rs 500 notes, 500 notes petrol pumps, petrol pumps, air ticket counters,

नोटों को बैन किया
वहीं कहा जा रहा है कि जिनके पास अभी ये 500 रुपये के पुराने नोट हैं। उनके लिए परेशानी हो सकती है क्‍योंकि पहले यह समयसीमा 15 दिसंबर तक थी। इसके पीछे माना जा रहा है कि अब नई करेंसी पब्‍लिक तक आसानी से पहुंचने लगी है। जिसकी वजह से सरकार ये समय सीमा घटाती जा रही है। बतादें कि बीते 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया है। उनका कहना था कि देश में भ्रष्‍टाचार और काले धन पर लगाम लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है।

Old Rs 500 notes, air ticket counters, Rs 500 notes, 500 notes petrol pumps, petrol pumps, air ticket counters,

आदेश में संशोधन
हालांकि इस दौरान देश की जनता को परेशानी न हो इसके लिए कुछ जरूरी सेवाओं और जगहों पर सिर्फ 72 घंटे तक इन नोटों के इस्‍तेमाल में छूट दी गई थी। जिसमें सरकारी अस्‍पताल, पेट्रोल पंप, हवाईअड्डों जैसी जगहों और सेवाओं में इन्‍हें स्‍वीकारने का आदेश था। इसके बाद इन जगहों पर नोटों को स्‍वीकारने की समय सीमा 24 नंवबर और फिर 15 दिसंबर कर दी गई थी। इसके बाद से सरकार ने पुराने नोटों को स्‍वीकारने की समय सीमा में संशोधन करती जा रही है।
Personal Finance News inextlive from Business News Desk