फेसबुक का रंग नीला क्‍यों है, वजह जानकर हंसी छूट जाएगी! बाकी 10 फैक्‍ट्स भी हैं कमाल के

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Mon 05-Feb-2018 04:20:23   |  Modified Date: Mon 05-Feb-2018 04:23:49
A- A+
फेसबुक का रंग नीला क्‍यों है, वजह जानकर हंसी छूट जाएगी! बाकी 10 फैक्‍ट्स भी हैं कमाल के
पूरी दुनिया जिस फेसबुक की दीवानी है, वो सोशल मीडिया वेबसाइट 4 फरवरी को 14 साल की हो गई है। मार्क जुकरबर्ग ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर 4 फरवरी 2004 को फेसबुक को लॉन्‍च किया था। यूं तो आप में से अधिकतर लोग फेसबुक के बारे में काफी कुछ जानते होंगे, लेकिन क्‍या आपको पता है कि फेसबुक में सबकुछ नीलें रंग का ही क्‍यों है, या फिर मार्क जुकरबर्ग की लव लाइफ में क्‍या ट्विस्‍ट थे। वगैरह वगैरह...। वैसे यहां हम फेसबुक और मार्क के बारे में जो कुछ बताने जा रहे हैं, वो जानकर शायद आप भी कहेंगे... अरे वाह ये मुझे पता नहीं था।

1- फेसबुक के हेड मार्क जुकरबर्ग ने एक पुराने इंटरव्‍यू में अपना एक राज खोलते हुए कहा था कि एक ऑनलाइन टेस्‍ट के दौरान उन्‍हें पता चला कि वो कलर ब्‍लाइंड हैं। जी हां मार्क में रेड और ग्रीन रंगो के प्रति कलर ब्‍लाइंडनेस है और नीला रंग उन्‍हें बहुत साफ और बेहतर नजर आता है। यही सबसे बड़ी वजह है कि फेसबुक वेबसाइट की हर एक चीज नीले रंग के तमाम शेड्स में नजर आती है।

 

2- जब मार्क जुकरबर्ग हाईस्‍कूल मे पढ़ रहे थे तब अमेरिका या कहें कि दुनिया की दो बड़ी ऑनलाइन कंपनियां AOL and Microsoft उन्‍हें अपने यहां नौकरी देना चाहते थे। वजह थी उनके द्वारा बनाया गया एक आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस प्रोग्राम Synapse, जो जो लोगों की म्‍यूजिक सुनने की आदतों को अपने आप पहचान लेता था। खैर उस समय नौकरी न करके मार्क ने ठीक ही किया, क्‍योंकि आज वो AOL and Microsoft से कई गुना बड़ी कंपनी के मुखिया हैं।

 

3- फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग के टि्वटर अकाउंट पर करीब साढ़े चार लाख फॉलोअर हैं, इसके बावजूद उन्‍होंने अबतक सिर्फ 19 ट्वीट किए हैं। 18 जनवरी 2012 के बाद से उन्‍होंने कोई ट्वीट नहीं किया है। अब वो जो कुछ भी कहते हैं अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखते हैं।

 

4- पिछले साल तक काई भी यूजर मार्क जुकरबर्ग को फेसबुक पर ब्‍लॉक नहीं कर सकता था, हालांकि तमाम सवाल जवाबों के बाद अब ये ऑप्‍शन खुल गया है, यानि अब आप फेसबुक के मालिक को ब्‍लॉक कर सकते हैं।

 

भारत में LED बल्‍ब से चलेगा दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट, स्‍पीड होगी इतनी जो आप सोच भी नहीं सकते!

 

5- मार्क जुकरबर्ग एक डॉग लवर हैं और उनके घर पर पला हुआ है एक हंगरियन शीपडॉग है, जिसका नाम Beast है। मजेदार बात तो यह है कि इस डॉगी के फेसबुक अकाउंट पर भी 2 मिलियन से अधिक फैंस मौजूद हैं।

 

 tech news in Hindi, Facebook anniversary, Mark Zuckerberg, Mark Zuckerberg and facebook, interesting facts about Mark Zuckerberg, interesting facts about facebook,odd facts about Mark Zuckerberg and facebook, interesting news, international news

 

10 मिनट में स्‍मार्टफोन की बैटरी होगी फुल, Huawei लाया है ये सुपरफास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी

 

6- मार्क जुकरबर्ग का करियर ही काफी टि्वस्‍ट से भरा नहीं है, बल्कि उनकी लव लाइफ भी काफी पेचीदा रही है। उन्‍हें अपनी गर्लफ्रेंड Priscilla Chan की फैमिली के साथ बात करने और तालमेल बिठाने के लिए साल 2010 में चाइनीज भाषा सीखनी पड़ी थी, जिसके बाद ही उनका प्‍यार परवान चढ़ सका और Priscilla के साथ मार्क की शादी हुई। फिलहाल मार्क के घर पर दो नन्‍ही परियां आ चुकी हैं।

 

7- फेसबुक हेड मार्क जुकरबर्ग पूरी तरह से वेजीटेरियन हैं। एक बार उन्‍होंने कहा था कि वो सिर्फ तब मीट खाएंगे, जब उन्‍होंने खुद किसी जानवर को मारा हो। हालांकि इसके बावजूद उन्‍होंने अपने फेसबुक अकाउंट से McDonald और In-N-Out Burger के पेज को लाइक कर रखा है।


हवाई जहाज सफेद ही क्यों होते हैं? वजह हैं इतनी सारी, जो हमने भी नहीं सोची थीं

 

8- गिने चुने खास मौकों को छोड़कर मार्क जुकरबर्ग को दुनिया से हमेशा एक ही ग्रे रंग की टीशर्ट में देखा है। इस पर सोशल मीडिया पर लोग मजाक में कह चुके हैं 'कोई मार्क को अच्‍छे कपड़े दिलाओ'। हालांकि मार्क के अनुसार वो काफी व्‍यस्‍त रहते हैं इसलिए सुबह ऑफिस आते वक्‍त वो रोज कपड़े छांटने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते।

 

9- वैसे क्‍या यह बात आपको मालूम है कि अगर आप फेसबुक की कमेंट बॉक्‍स में @[4:0] टाइप करके इंटर प्रेस करें तो आपको मार्क जुकरबर्ग का नाम दिखाई देगा।

 

दुनिया को मिला नया धर्म जिसमें लोग मंदिर-मस्जिद नहीं Computer सर्वर का दर्शन करते हैं और डेटा कॉपी कर पुण्य कमाते हैं!

 

10- फेसबुक की फाउंडेशन स्‍टोरी पर बनी हॉलीवुड मूवी The Social Network को देखने के लिए मार्क जुकरबर्ग अक्‍टूबर 2010 में कंपनी के कुछ खास लोगों को लेकर गए थे। हालांकि फिल्‍म देखने के बाद अपने पब्लिक कमेंट में मार्क ने कहा था कि इस मूवी में उनके किरदार और उसकी सोच को गलत तरह से पेश किया गया।

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट