-सरदार वल्लभभाई पटेल की बर्थ एनिवसरी 31 अक्टूबर को नेशनल यूनिटी डे के रूप में मनाने का निर्देश

-बरेली में बिशप कोनराड और वुडरो सीनियर सेकेंड्री स्कूल को कोऑर्डिनेटिंग सेंटर्स बनाए गए हैं

BAREILLY: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन बोर्ड के स्टूडेंट्स को आगामी वीक में पूर्ण रूप से सोशली एक्टिव होने, सोशल मैसेज देने और कुछ नया सीखने व करने का अवसर मिलेगा। एक तरफ जहां वे नेशनल यूनिटी डे मनाकर यूनिटी, सेफ्टी और सिक्योरिटी का मैसेज थ्रो करेंगे तो दूसरी तरफ विजिलेंस अवेयरनेस वीक के अंतर्गत वे करप्शन से लड़ने के नए टिप्स सीखेंगे। नेशनल यूनिटी डे उनके लिए कुछ खास और अलग रहेगा, क्योंकि यह डे पहली बार मनाया जा रहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट ने सरदार वल्लभभाई पटेल की बर्थ एनिवसरी फ्क् अक्टूबर को इस बार से नेशनल यूनिटी डे के रूप में मनाने का आदेश दिया है। इसी को सेलीब्रेट करने के लिए सीबीएसई ने वृहद स्तर पर एक्टिविटीज कंडक्ट कराने के लिए सभी स्कूल्स को निर्देश जारी किए हैं। स्कूल्स को कंपलसरी रूप से इन एक्टिविटीज में इंवॉल्व होना पड़ेगा।

स्टूडेंट्स बनेंगे अम्बेस्डर्स

नेशनल यूनिटी डे के ऑकेजन पर स्टूडेंट्स यूनिटी, सेफ्टी और सिक्योरिटी के अम्बेस्डर्स के रूप में नजर आएंगे। फ्क् अक्टूबर को सभी स्कूल्स में इसके तहत एक्टिविटी कंडक्ट की जाएगी। स्टूडेंट्स को मास के रूप में इनवॉल्व करने के पीछे सीबीएसई की मंशा है कि वे सभी को यह मैसेज दे सकें कि संयुक्त रूप से किए गए प्रयास ज्यादा सफल होते हैं और सोसाइटी में पाजीटिव बदलाव लाते हैं, मुकाबले उनके जो अलग-अलग प्रयास करते हैं। वर्तमान में देश की यूनिटी, इंटीग्रिटी और सिक्योरिटी को खतरा है। इसके प्रति सभी को यूनाइट करने के लिए सीबीएसई इसे वृहद रूप से मनाएगा।

फ्भ्0 सेंटर्स चिन्हित

सभी स्कूल्स में विभिन्न एक्टिविटीज कंडक्ट की जाएगी। जिनको कोऑर्डिनेट करने और उसे इंप्लीमेंट कराने के लिए बोर्ड ने देश भर में करीब फ्भ्0 सेंटर्स बनाए हैं। बरेली में बिशप कोनराड और वुडरो सीनियर सेकेंड्री स्कूल को कोऑर्डिनेटिंग सेंटर्स बनाए गए हैं। इनके कोऑर्डिनेटर का प्रमुख काम यह होगा कि वे अपने निर्देशन में स्कूल्स में थीम के रिलेटेड पोस्टर्स मेकिंग, जिंगल्स, पेंटिंग्स, कोलाज, टीम डिबेट्स समेत कई तरह की एक्टिविटीज कराएं। सीबीएसई की एकेडमिक्स, रिसर्च, ट्रेनिंग एंड इनोवेशन की डायरेक्टर डॉ। साधना पराशर ने यह निर्देश जारी किया है कि यह मास एक्टिविटी फ्क् अक्टूबर को कंडक्ट की जाएगी और कोऑर्डिनेटर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि आस-पास के स्कूल्स से करीब ब्00 से भ्00 स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करें।

ऑनलाइन क्विज भी होगा

इनके अलावा करीब क्00 दूसरे सेंटर्स पर स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्विज ऑर्गनाइज किया जाएगा। जो सरदार वल्लभभाई पटेल की जीवनी पर आधारित होगी। इसके अलावा मॉर्निग में स्टूडेंट्स और स्कूल स्टाफ को नेशनल यूनिटी डे की शपथ लेने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही वे अपने कैंपस में रन फॉर यूनिटी एक्टिविटी भी ऑर्गनाइज कर सकते हैं।

एक वीक एंटी करप्शन के नाम

दी सेंट्रल विजिलेंस कमिशन आगामी ख्7 से क् नवम्बर तक विजिलेंस अवेयरनेस वीक मनाने जा रहा है। इस बार कमीशन ने इसकी थीम टेक्नोलॉजी के माध्यम से करप्शन पर लगाम लगाना रखी है। सीबीएसई ने इस थीम को कैश कराने की ठान ली है। इसके साथ ही अपने एफिलिएटेड सभी स्कूल्स में करप्शन के प्रति अवेयर करने के लिए एक्टिविटीज कंडक्ट कराने के निर्देश दिए हैं। बोर्ड का मानना है कि स्टूडेंट्स एज में ही यदि उन्हें करप्शन के प्रति अवेयर किया गया और उससे कैसे हैंडल किया जा सकता है, इसके तरीके बताए जाएं तो फ्यूचर में करप्शन पर काफी हद तक लगाम लगाया जा सकता है।

बोर्ड ने फिक्स ने की एक्टिविटीज

वीक में किस तरह की एक्टिविटीज कंडक्ट कराई जाएंगी बोर्ड ने सब फिक्स कर दी है। क्लास म् से 8 तक के स्टूडेंट्स के लिए स्लोगन राइटिंग और डिबेट एक्टिविटी कंडक्ट कराने के निर्देश दिए हैं। स््रलोगन राइटिंग का टॉपिक रूट आउट करप्शन बीफोर इट रूट्स इन यू और डिबेट का टॉपिक ई टिकेटिंग हैज बीन इफेक्टिव इन रिड्यूसिंग करप्शन फ्रोम बुकिंग सिस्टम रखा है। इसके अलावा क्लास 9 और क्0 के स्टूडेंट्स के लिए लेक्चर्स और सिम्पोजियम कंडकट कराए जाएंगे। जबकि क्लास क्क् और क्लास क्ख् के स्टूडेंट्स के लिए ई गवर्ननेंस पर डिबेट और ई टैक्सेशन पर सेमिनार ऑर्गनाइज किया जाएगा।