- गणपति बप्पा के जयघोष से गूंजी फिजा

- जुलूस और कल्चरल प्रोग्राम के साथ हुई गणपति की प्राण प्रतिष्ठा

- समितियों की ओर से मंदिरों में महाआरती और महाभोग का आयोजन

BAREILLY: गणपति बप्पा मोरिया के जयघोष के साथ फ्राइडे देर शाम शहर के विभिन्न पंडालों और घरों में गणपति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। गणेश चतुर्थी के अवसर पर प्राण प्रतिष्ठा के लिए सुबह से ही झांकियों और जुलूस का क्रम शुरू हो गया था। श्रद्धालु नाचते-गाते गणेश प्रतिमा को पंडालों तक ले गए, जहां विधिवत स्थापना की गई। स्थापना के लिए शहर की कई समितियों की ओर से भव्य जुलूस का आयोजन और अन्य कार्यक्रम ऑर्गनाइज किए गए।

जुलूस में रहा उल्लास का माहौल

शहर में कई समितियों की ओर से फ्राइडे को शोभायात्रा निकाली गई। किला थाने से निकाली गए लड्डू जुलूस में करीब भ् हजार श्रद्धालु मौजूद रहे। जुलूस में गणेश व अन्य देवी देवताओं समेत शिव परिवार की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। जुलूस दोपहर करीब क्ख् बजे किला थाना से प्रारम्भ होकर सिविल लाइंस हनुमान मंदिर पर समाप्त हुआ। वहीं श्री गणेश पूजन समारोह समिति की ओर से दोपहर करीब तीन बजे चौकी चौराहा से शोभयात्रा निकाली गई, जो हनुमान मंदिर पर समाप्त हुई। शोभायात्रा में गणेश जी की विशाल प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी रही।

यहां सजाए गए पंडाल

शोभायात्रा और जुलूस का दौर देर शाम समाप्त होने के बाद पंडालों में प्राण प्रतिष्ठा का सिलसिला शुरू हुआ। शहर के कई इलाकों समेत मंदिर कमेटी की ओर से गणेश प्रतिमा की स्थापना की गई। इसमें मराठा बुलियंस, विभूति नारायण मंदिर, बड़ी बबनपुरी दुर्गा मंदिर, मठ की चौकी, दो पांडाल करगैना, आलमगीरी, सौदाकरन, चौकी चौराहा समेत करीब क्ब् विशाल पांडाल सजाए गए हैं। इन सभी पांडालों में देर शाम गणपति बप्पा की विधिवत पूजा अर्चना, मंत्रोच्चार के साथ स्थापना की गई। वहीं देर शाम सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर में हिन्दू जागरण एकता समिति की ओर से महाआरती और महाभोग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। महाभोग में क्70 किलो का एक लड्डू श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण बना रहा।

ऑर्गनाइज किए गए प्रोग्राम

गणेश चतुर्थी के मौके पर शहर की समितियों की ओर से कई कल्चरल प्रोग्राम ऑर्गनाइज किए गए। श्री गणेश पूजन समारोह समिति की ओर से रात करीब नौ बजे मां भगवती के जागरण से ख्फ्वें गणेश महोत्सव का शुभारंभ किया गया। वहीं हिन्दू जागरण एकता समिति की ओर से सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर में देर शाम से मध्यरात्रि तक कल्चरल प्रोग्राम, झांकियां, क्वेश्चन क्विज और डांडिया का कार्यक्रम ऑर्गनाइज किया गया। साथ ही मराठा बुलियंस समिति की ओर से देर शाम छह बजे बैंड बाजों की धुनों से भजन संध्या का आयोजन किया गया।